39 भारतीयों के शवों को लेने के वास्ते वीके सिंह रवाना
39 भारतीयों के शवों को लेने के वास्ते वीके सिंह रवाना
Share:

ईराक में मारे गए 39 भारतीयों के अवशेष लेने के लिए रविवार को विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह रवाना हो गए है. सिंह सी-17 विमान से ईराक के लिए रवाना हुए. एक सूत्र ने कहा, ‘विदेश राज्य मंत्री सिंह 39 भारतीयों के अवशेष लेने के लिए संभवत: रविवार को ईराक रवाना होगा. वहां से लौटने के बाद वह पहले अमृतसर इसके बाद पटना और फिर कोलकाता में अवशेषों को उनके परिजनों को सौंपेंगे.’ कुछ पीड़ित परिवारों ने 26 मार्च को दिल्ली में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की थी.


इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में कहा था कि जून 2014 में आतंकी संगठन आईएसआईएस ने 40 भारतीयों को अगवा किया था. उन्होंने बताया था कि इनमें 39 लोगों को बादूश में मार दिया गया था. जबकि एक व्यक्ति खुद को बांग्लादेशी बताकर वहां से भाग निकलने में कामयाब हो गया था. मृतकों के परिवार वालों ने विदेश मंत्रालय के रवैये पर नाराजगी जताई है.उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार हमें गुमराह करती रही, जबकि हत्या की जानकारी सरकार को पहले हो चुकी थी.

इराक में हुई फोरेंसिक जांच के मुताबिक हत्या 1 साल पहले हुई थी और उनके शवों को एक पहाड़ी में दफना दिया गया था. डीएनए टेस्ट के बाद भारतीयों की पुष्टि हो पाई थी. सुषमा स्वराज ने सदन में कहा था कि बिना सबूत के किसी को भी मृत घोषित करना पाप है और मैं यह पाप नहीं कर सकती थी.  गौरतलब है कि मामले में सरकार ने मौत की पुष्टि हो जाने तक छह मर्तबा अलग अलग बयान दिए थे, जिसे लेकर विपक्ष ने काफी हंगामा किया था. 

39 मौतों पर इराकी अधिकारी का बड़ा खुलासा

इराक में मारे गए 39 भारतीयों के शव 2अप्रैल को भारत लाए जाएंगे

39 मौतों पर छः बार बदले सरकार के बयान

परिजनों का आरोप, चार साल से सुषमा स्वराज ने गुमराह किया है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -