इन तरीको से रखे अपने पेट को स्वस्थ
इन तरीको से रखे अपने पेट को स्वस्थ
Share:

एक स्वस्थ शरीर के लिए पेट का स्वस्थ रहना बहुत ज़रूरी होता है. क्योकि अगर हमारा पेट स्वस्थ नहीं रहता है तो हमारे शरीर में बहुत सारी बीमारिया अपना डेरा जमा लेती है .हम लोग जो भी  भोजन करते है वो पाचन तंत्र के द्वारा हमारे शरीर तक पहुंचता है. उसके बाद पाचन तंत्र उस भोजन को ऊर्जा में तब्दील करके हमारी बॉडी को एनर्जी प्रदान करता है इसीलिए पाचनतंत्र का सही रहना बहुत ज़रूरी होता है.पाचन तंत्र के ख़राब होने पर पेट में गैस रहना, अपच और कब्ज समस्याए हो सकती है.इसलिए आज हम आपको पेट को स्वस्थ रखने के कुछ तरीको के बारे में बताने जा रहे है. 

1-अगर आप अपने पेट को स्वस्थ रखना चाहते है तो नियमित रूप से अपने खाने में चेरी, अंगूर, साबुत अनाज और बादाम जैसे फाइबर युक्त आहारों को शामिल करे. इन चीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है.जितना हो सके फास्ट फूड खाने से परहेज करें.  

2 -भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करे.भरपूर मात्रा में पानी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है और साथ ही कब्ज की परेशानी भी नहीं होगी. 

3-रोज दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज के लिए निकले.नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर का मैटाबॉलिज़म लेवल कण्ट्रोल में रहता है.और साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सही बना रहता  है.

4-नमक का अधिक सेवन ना करे.अपने खाने में अदरक, काली मिर्च, सेंधा नमक और धनिया का ज़्यादा इस्तेमाल करें. ये चीजे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है.

 

पापड़ भी पहुंचा सकता है हमारी सेहत को नुकसान

पेट में दर्द होने पर फायदेमंद है जीरे का इस्तेमाल

वजन को कम कर सकती है सिर्फ एक ग्लास छाछ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -