बोर्ड परीक्षा से पहले सरकारी स्कूलों में यूनिट टेस्ट

बोर्ड परीक्षा से पहले सरकारी स्कूलों में यूनिट टेस्ट
Share:

भरतपुर: मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा नजदीक हैं, और इसके लिए साल के शुरुआत में ही टाइम टेबल जारी कर दिया गया हैं. आपको बता दे कि, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च माह से प्रारम्भ होगा. इसके लिए सरकारी स्कूलों ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया हैं. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, बोर्ड परीक्षाओं से पूर्व बच्चों को शैक्षणिक व मानसिक रूप से तैयार करने के उद्देश्य से थाना डांग गांव स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों ने नई पहल करते हुए यूनिट टेस्ट लेना शुरू किया है.

यूनिट टेस्ट प्रभारी शिक्षक बदनसिंह मीना ने बताया कि, यूनिट टेस्ट के जरिए जहां छात्र-छात्रा मानसिक रूप से बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयार हो सकेंगे. वहीं टेस्ट के परिणाम के दौरान छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक कमियों को भी मुख्य परीक्षा से पूर्व दूर किया जा सकेगा. इससे शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ने से परीक्षा परिणाम में भी सुधार होगा. उन्होंने बताया कि, इससे बच्चों को परीक्षा देने का भी अभ्यास होगा इससे परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों में होने वाली घबराहट व डर दूर होगा. वहीं बच्चों की शैक्षणिक स्तर पर रहने वाली कमियां भी सामने आ सकेंगी जिन्हें परीक्षा से पूर्व अतिरिक्त कक्षाएं लगाकर दूर किया जाएगा. 

प्रधानाचार्य अनिल गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि, बच्चों में बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां रहती हैं जिसके चलते वे परीक्षाओं से पूर्व ही मानसिक दबाव में आ जाते हैं. जिसके कारण उनका परिणाम प्रभावित होता है. परीक्षार्थियों के मन से इस भय को दूर करने एवं उनके बेहतर परिणाम के लिए ही विद्यालय द्वारा यह मुहिम शुरू की गई है जिसके सार्थक परिणाम बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट के बाद आएंगे.

Cbse Board Exam: जानिए, परीक्षा से सम्बंधित पूर्ण जानकारी

जन्मदिन विशेष: अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा के जीवन से जुडी कुछ ख़ास बातें

Cbse Exam: 28 लाख विधार्थी देंगे परीक्षा, 8 ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -