पुतिन की जीत पर ट्रम्प का फ़ोन
पुतिन की जीत पर ट्रम्प का फ़ोन
Share:

चुनाव में जीत के साथ ही पुतिन रूस की सत्ता पर लगातार चौथी बार काबिज हो गए हैं ओर अगले 6 साल के लिए वे रूस के राष्ट्रपति फिर से बन गए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस में चुनाव परिणाम के एक दिन बाद ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को फोन पर बधाई दी है. दोनों नेताओं के बीच मंगलवार को लंबी बातचीत हुई. व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने दोनों शीर्ष नेताओं की बातचीत की पुष्टि की. ट्रंप ने फोन पर बात करने के बाद मंगलवार को बताया कि उन्होंने रूसी राष्ट्रपति को चुनाव जीतने के लिए बधाई दी.

ट्रंप ने कहा कि वह और पुतिन जल्द ही मुलाकात कर अंतर्रराष्ट्रीय स्तर पर हथियारों की चल रही दौड़ पर चर्चा करेंगे. ट्रैम्प ने कहा कि वह पुतिन से हथियारों की चल रही दौड़ के साथ ही, सीरिया, यूक्रेन और उत्तर कोरिया को लेकर भी बात करेंगे.  वाइट हाउस की प्रेस सक्रेटरी सारा सेंडर्स का कहना है कि दोनों देशों के लिए जो साझा मुद्दें हैं उन पर बातचीत होगी. चाहे फिर वह मुद्दा उत्तर कोरिया का हो या ईरान का. सेंडर्स ने आगे कहा कि अभी दोनों नेताओं की मुलाकात के लिए कोई योजना नहीं बनाई गई है. दोनों की मुलाकात की बात तभी सामने आई है जब राष्ट्रपति ट्रंप ने फोन पर आने वाले समय में मिलने की बात कही. 

इस बातचीत पर रूसी सरकार का भी बयान सामने आया है. रूसी सरकार का कहना है कि दोनों के बीच फोन पर बात राष्ट्रपति बशर अल असद से मुलाकात के ठीक एक दिन बाद हुई. दोनों ने सैन्य अभियान और राजनीतिक प्रक्रिया शुरू करने पर भी चर्चा की. इससे पहले पुतिन ने काला सागर रिजॉर्ट में असद की मेजबानी की थी. हालांकि व्हाइट हाउस ने इससे पहले संकेत दिया था ट्रंप की पुतिन से फोन पर बात करने की कोई योजना नहीं है.

विदेश मंत्री के बाद ट्रम्प शासन में एक और बर्खस्तगी

भारत के साथ इस मुद्दे पर काम करेगा ट्रम्प प्रशासन

पाकिस्तान में जारी आतंकी गतिविधियों से अमेरिका नाराज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -