हार्ट अटैक के बाद जल्दी ठीक होने के लिए करें इन आहारों का सेवन

हार्ट अटैक के बाद जल्दी ठीक होने के लिए करें इन आहारों का सेवन

हार्ट अटैक एक ऐसी बीमारी होती है जो कभी भी किसी को भी आ सकती है. जब कोरोनरी धमनी बंद हो जाती है तो दिल में रक्त का बहाव बहुत कम हो जाता है. जिसके कारण हार्ट अटैक आता है. हार्ट अटैक आने के बाद सही तरीके से इलाज करवाने पर भविष्य में इसके खतरे को कम किया जा सकता है. इसके अलावा हार्ट अटैक के बाद मरीजों को अपने खानपान का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है. आज हम आपको हार्ट अटैक के बाद खाये जाने वाले कुछ फायदेमंद आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- फल और सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. हार्ट अटैक के बाद ताजे फल और सब्जियों का सेवन करने से सेहत को बहुत सारे लाभ मिलते हैं. अलग-अलग रंगों वाले फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं. हार्ट अटैक के बाद अपने खाने में सेब, टमाटर, रासबेरी, लाल, अमरूद, चेरी, स्ट्रॉबेरी और खीरे को शामिल करें. इन चीजों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन मौजूद होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. 

2- कम फैट वाले डेरी फूड जैसे- दूध, दही, मक्खन, अंडा और पनीर का सेवन करें. इन चीजों का सेवन करने से फ्यूचर में हार्ट अटैक आने का खतरा कम हो जाएगा. 

3- साबुत अनाज जैसे- ज्वार, बाजरा, रागी जैसे मोटे अनाज पचने में आसान होते हैं. इन चीजों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और वजन भी नहीं बढ़ता है. 

4- अपने खाने में ओमेगा थ्री, फिश और रोहू मछली को जरूर शामिल करें. इन चीजों का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है और हार्ट ब्लॉकेज का खतरा कम हो जाता है.

 

महिलाओं को सेहतमंद रखते हैं यह टिप्स

हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं ये फूड्स

जानिए क्या है रसगुल्ले के स्वास्थ्य लाभ

?