जूस पिने के शौक़ीन है तो अपनाये ये खास टिप्स
जूस पिने के शौक़ीन है तो अपनाये ये खास टिप्स
Share:

पैक्ड जूस चाहे जितनी भी अच्छी क्वालिटी का हो, ताजे फलों के जूस से उनका कोई मुकाबला नहीं. लेकिन अगर आप घर पर जूस निकालते हैं तो आपको कई बातों का ख्याल भी रखना चाहिए. वरना सेहत बनने के बजाय बिगड़ भी सकती है.

जूस निकालते समय जरूर रखें इन बातों का ख्याल:

1-बहुत से ऐसे फ्रूट जूस हैं जिसमें हम चीनी मिलाते हैं. ऐसे में कई बार शरीर में शुगर का लेवल भी बढ़ जाता है. कोशिश कीजिए कि जूस को उसके नेचुरल रूप में ही लें.

2-अगर जूस पीना आपकी आदत है तो कोशिश कीजिए कि जब भी जूस पिएं, ताजा ही पिएं. जूस को स्टोर करके रखना और बाद में पीना सही नहीं है. बहुत से जूस तो ऐसे होते हैं जिन्हें तुरंत पीना तो फायदेमंद होता है लेकिन बाद में पीने से उसका कोई फायदा नहीं रह जाता.

3-अगर आपका जूस सारे फाइबर्स को एक किनारे कर देता है तो ये सही नहीं है. फलों के फाइबर्स में कई पोषक तत्व होते हैं. ऐसे में बहुत ज्यादा फिल्टर जूस सही नहीं रहेगा. जूस का पल्पी होना जरूरी है तभी पूरा फायदा मिल सकेगा. 

4-अगर आप मिक्स्ड जूस पीना पसंद करते है तो आपको फलों और सब्जि यों का सही और हेल्दी मेल भी पता होना चाहिए. इसके लिए डाइटिशियन से जरूर बात करें ताकि आपको फलों और सब्जिपयों का तालमेल पता चल जाए.

5-हेल्दी रहने के लिए आप जूस तो रोजाना निकालते होंगे लेकिन क्या जूसर को नियम से साफ भी करते हैं? अगर आप रोजाना जूसर की सफाई नहीं करते हैं तो उसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं. ऐसे में आप जो जूस निकालेंगे वो भी अनहेल्थी ही रहेगा  ऐसे में जूसर को रोजाना साफ करना बहुत जरूरी है.

ज़्यादा सॉफ्ट गद्दे पर सोना कर सकता है सेहत को ख़राब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -