स्किन एलर्जी की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं यह फल
स्किन एलर्जी की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं यह फल
Share:

बदलते मौसम धूल मिट्टी और प्रदूषण के कारण अधिकतर लोगों को स्किन एलर्जी की समस्या हो जाती है. इसके अलावा जानवरों को छूने, पेन किलर का सेवन करने, टैटू, फूड एलर्जी, ड्राई स्किन और कीड़े मकोड़े के काटने से भी स्किन एलर्जी की प्रॉब्लम हो जाती है. वैसे तो यह एक आम समस्या है, पर स्किन एलर्जी होने के बाद यह जल्दी ठीक नहीं होती है. कई लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन भी करते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. ऐसे में आप अपने खाने में कुछ फलों को शामिल करके स्किन एलर्जी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- कीवी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. जो स्किन एलर्जी को दूर करने में मदद करता है. आप चाहे तो कीवी की जगह संतरे और मौसमी खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं. 

2- अनानास में भरपूर मात्रा में ब्रोमलिन नामक एंजाइम मौजूद होता है जो अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना अनानास का सेवन करने से अस्थमा और स्किन एलर्जी की समस्या दूर हो जाती है. 

3- नियमित रूप से एक सेब का सेवन करने से इम्यूनिटी पावर मजबूत हो जाती है. इसके अलावा अगर आप सेब को छिलके सहित खाते हैं तो इससे आपको स्किन एलर्जी की समस्या से भी आराम मिलेगा. सेब के छिलके में भरपूर मात्रा में  एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो स्किन एलर्जी की समस्या से आराम दिलाता है.

 

स्वस्थ रहने के लिए सुबह खाली पेट करें दो गिलास पानी का सेवन

हाई ब्लड प्रेशर और घुटनों के दर्द को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

पथरी की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -