पथरी की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे
पथरी की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे
Share:

आजकल ज्यादातर लोग किडनी स्टोन की समस्या से परेशान रहते हैं. गलत खान-पान और गलत लाइफ़स्टाइल के कारण पथरी की समस्या हो जाती है. जब नमक और अन्य खनिज पदार्थ  एक दूसरे के संपर्क में आते हैं तो पथरी की समस्या हो जाती है. कई लोग पथरी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऑपरेशन का भी सहारा लेते हैं. जिसमें बहुत तकलीफ होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप पथरी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- करेले का स्वाद कड़वा होता है. करेला पथरी में रामबाण औषधि के रूप में काम करता है. करेले में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो किडनी में पथरी का निर्माण होने से रोकते है. 

2- अंगूर में एल्ब्यूमिन और सोडियम क्लोराइड की मात्रा ना के बराबर होती है. इसलिए किडनी स्टोन के उपचार में अंगूर बहुत फायदेमंद होता है. इसमें पोटेशियम नमक और पानी भरपूर मात्रा में होते हैं जो किडनी स्टोन की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. 

3- अगर आप पथरी की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना केले का सेवन करें. केले में भरपूर मात्रा में विटामिन बी सिक्स मौजूद होता है जो ऑक्सलेट क्रिस्टल को बनने से रोकता है. रोजाना केले का सेवन करने से पथरी की समस्या ठीक हो जाती है. 

4- नींबू का रस और जैतून के तेल का मिश्रण खाने से किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसके लिए 60 मिलीलीटर नींबू के रस में बराबर मात्रा में जैतून का तेल मिलाएं. रोजाना इसका सेवन करने से किडनी स्टोन समस्या दूर हो जाएगी.

 

याददाश्त को तेज करते हैं मल्टीविटामिन

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान रोज करें तुलसी के पत्तों का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -