इन तरीको से ठीक हो जाता है डिलीवरी के बाद होने वाला पीठ दर्द
इन तरीको से ठीक हो जाता है डिलीवरी के बाद होने वाला पीठ दर्द
Share:

एक बच्चे को जन्म देने में एक महिला के शरीर को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, कई महिलाओं को डिलिवरी के बाद पीठ दर्द की समस्या हो जाती है. जो काफी तकलीफदेह होती है,इसलिए आज हम आपको डिलीवरी के बाद होने वाले पीठ दर्द से छुटकारा पाने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे है.

1-बहुत सी महिलाएँ अपने बच्चे को झुककर दूध पिलाती है जिसके कारण उनकी पीठ में दर्द होने लगता है. इसलिए जब भी अपने बच्चे को दूध पिलाये तो अपनी पीठ के पीछे तकिया लगा लें और अपने पैरों को सीधा करके ही अपने बच्चों को दूध पिलाएं.
 
2-अगर आपकी पीठ में डिलीवरी के बाद दर्द रहता है तो इसके लिए रोज़ाना एक्सरसाइज करे, इससे आपकी हड्डिया मजबूत होगी और हड्डी मजबूत होने पर पीठ दर्द अपने आप गायब हो जाएगा.
 
3--डिलवरी के बाद अपने खाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर युक्त आहारों को शामिल करे. फल, हरी सब्जियां, जूस, दूध और सूखे मेवे खाने से भी पीठ के दर्द में आराम मिलता है.
 
4-बच्चे को जन्म देने के बाद रोज़ाना अपनी पीठ की मसाज करवाए, और इस बात का हमेशा ध्यान रखे की कभी भी मालिश करवाने के बाद एकदम से न नहाएं. अगर आप पीठ के निचले हिस्से और रीढ़ की हड्डी की मसाज करवाते है तो इससे राहत मिलती है.

 

शुगर को कण्ट्रोल में रखता है सुबह हरी घास पर नंगे पाँव चलना

जानिए क्या होते है पेन किलर्स के साइड इफेक्ट्स

सेहत के लिए फायदेमंद होती है भीगी हुई मूंगफली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -