वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा दिलाती हैं यह चीजें

वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा दिलाती हैं यह चीजें

अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण शरीर के इम्यून सिस्टम पर गलत प्रभाव पड़ता है. टेंपरेचर में कमी या बढ़ोतरी होने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है. जिसके कारण वायरस शरीर को बहुत जल्दी संक्रमित करता है. वायरल फीवर ज्यादातर बदलते मौसम का परिणाम है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप वायरल फीवर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- हल्दी और सोंठ में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. जो वायरल बुखार में बहुत लाभकारी हैं. काली मिर्च पाउडर का आधा छोटा चम्मच, एक चौथाई चम्मच हल्दी, चुटकी भर सोंठ और एक चम्मच चीनी को एक गिलास पानी में डाल कर अच्छे से उबालें. जब पानी आधा हो जाए तो दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें. ऐसा करने से आप का बुखार उतर जाएगा. 

2- एक लौंग के पाउडर में पांच तुलसी के पत्ते मिलाकर 1 लीटर पानी में डालकर उबालें. अब इसे छानकर 2-2 घंटे बाद पिए. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा. 

3- धनिया की चाय पीने से भी वायरल फीवर की समस्या दूर हो जाती है. धनिया की चाय वायरल फीवर में बहुत असरकारक औषधि के रूप में काम करती है. 

4- रात में सोने से पहले थोड़े से मेथी दानों को एक कप पानी में भिगोकर रखें. सुबह इसे छानकर पीएं .ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा. 

5- शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से भी वायरल फीवर की समस्या दूर हो जाती है, और गले के इन्फेक्शन से भी आराम मिलता है.

 

लंग कैंसर के खतरे से बचाते हैं यह आयुर्वेदिक हर्ब्स

पेट दर्द और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है यह काढ़ा

नवरात्रि व्रत में जरूर रखें अपनी सेहत का ध्यान