नवरात्रि व्रत में जरूर रखें अपनी सेहत का ध्यान
नवरात्रि व्रत में जरूर रखें अपनी सेहत का ध्यान
Share:

आज से नवरात्रि का पावन त्यौहार शुरू हो गया है. नवरात्रि के दिनों में लोग 9 दिन व्रत रखते हैं. नवरात्रि के व्रत में ज्यादातर लोग फ्राइड फूड के साथ-साथ हाई प्रोटीन आहार का भी सेवन करते हैं. जिससे उनकी सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. नवरात्रि के 9 दिनों में आपको अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखने की जरूरत होती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नवरात्रि व्रत के दौरान आप किस तरह से खुद को सेहतमंद बनाए रख सकते हैं. 

1- व्रत के दौरान कभी भी सुबह खाली पेट न रहे. अगर आप दिन भर खुद को एनर्जी से भरपूर रखना चाहते हैं तो फल और फलों के जूस का सेवन करते रहे. इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी पिए. 

2- अगर आप खाना नहीं खा रहे हैं तो दूध का सेवन जरूर करें. जिससे आपका पेट भरा रहे. 

3- किसी भी व्रत ने बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए सुबह के समय योग और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज ही करें. 

4- अक्सर लोग व्रत के दौरान दिनभर चिप्स का सेवन करते हैं, जिससे गैस्ट्रिक और उल्टी की समस्या हो सकती है. इसलिए व्रत में सिर्फ एक बार ही भोजन करें. आप चाहे तो दिन में फलों का सेवन कर सकते हैं. 

5- व्रत के दौरान एनर्जी रहने के लिए विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी युक्त फलों का सेवन करें. आप चाहे तो ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं.

 

लंबे समय तक स्वस्थ और जवान रहने के लिए दूध के साथ मिलाकर पिएं यह एक चीज

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए करें इन आहारों का सेवन

किडनी स्टोन और अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाता है अनानास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -