ये है बीमारियों से बचाने वाले पौधे
ये है बीमारियों से बचाने वाले पौधे
Share:

आजकल वातावरण में धुुएं के कारण  इतना प्रदुषण फ़ैल गया है की इंसान का सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है.अच्छी सेहत के लिए अच्छा खाना ही नहीं साफ हवा भी बहुत जरुरी होती है क्योंकि पेड़-पौधे लगाने से वातावरण साफ होता है इसलिए जितना हो सके हमें पौधे लगाने चाहिए.

हमें अपने घरों में ही कुछ ऐसे पौधे लगाने चाहिए जो हमें बीमारियों से बचा सकते हैं. 
 
1-अाइवी एक ऐसा पौधा है जिसको लगाने से घर की हवा कुछ ही घंटों में साफ हो जाती है. अाइवी पौधे को घर के बाथरूम के बाहर रखना चाहिए. इससे बाथरूम में पैदा होने वाले कीटाणु मर जाते हैं और कई बीमारियों से बचाव हो जाता है.

2-अपने घर में लीली का पौधा लगाने से हवा शुद्ध होती है जोकि हमारे लिए बहुत जरूरी है. इससे हमारा शरीर भी बीमारियों से दूर रहता है. लीली के फूल देखने में भी बहुत सुदंर होते हैं.

3-बांस के पौधे के काफी फायदे देखने को मिलते हैं. इससे एक तो कीटाणु दूर रहते हैं दूसरा इसको लगाने से घर में खुशहाली भी आती है. बांस के पौधे से आचार भी डाला जाता है जो खाने में बहुत स्वाद होता है.

4-एलोवेरा  एक ऐसा पौधा है जो हवा से कार्बन-मोनोऑक्साइड और स्टेरिन को निकाल कर उसे शुद्ध कर देता है. कार्बन-मोनोऑक्साइड गैस जोकि दिल के लिए बहुत खतरनाक होती है. इस पौधे को घरों में लगाने से आप हमेशा बीमारियों से दूर रहेंगे.

ज़्यादा लेंस लगाने से हो सकती है आँखों की समस्या

अल्सर में फायदेमंद है बादाम का सेवन

अदरक के लेप से ठीक हो सकती है माइग्रेन की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -