ज़्यादा लेंस लगाने से हो सकती है आँखों की समस्या
ज़्यादा लेंस लगाने से हो सकती है आँखों की समस्या
Share:

आँखे हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं. और अगर इनकी रोशनी कम हो जाये तो देखने में दिक्कत आती ही है इससे और भी कई परेशानिया आनी शुरू हो जाती हैं जैसे सिर में दर्द.पर कुछ बातो को ध्यान में रख कर हम आंखों की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1-आजकल हर ऑफिस में कंप्यूटर का ही इस्तेमाल होता है. 7-8 घंटे लगातार कंप्यूटर का इस्तेमाल करने से आंखें थक जाती हैं. काम करने के चक्कर में आप अपनी पलकों को 70 प्रतिशत तक कम झपकाते हैं. जिससे आंखों का पानी सुखना शुरू हो जाता है और इसका असर आंखों की रोशनी पर पड़ता है. 

2-चश्मा लगाने से बचने के लिए लोग आंखों पर कंटैक्च लैंस पहनते हैं. कई घंटों तक लगातार इनको पहनने से आंखों में गंदगी दमा होने लगती है. जिससे धुधंला दिखाई देने लगता है. इसके लिए ध्यान रखें कि कंटैक्ट लैंस को  दो दिन से ज्यादा न पहनें और इनको रोजाना साफ करें. 

3-कुछ औरतों के शरीर में प्रैंग्नेंसी के दौरान कई तरह के बदलाव आने शुरू हो जाते हैं. कई बार इस दौरान आंखोें की रोशनी कम होनी शुरू हो जाती है लेकिन डीलीवरी के बाद यह ठीक भी हो जाती है. अगर बाद में भी आंखों की परेशानी से ऐसे ही रहे तो डॉक्टरी जांच जरूर करवाएं. 

4-आंखों से लगातार पानी बहने की समस्या को ग्लूकोमा कहते हैं. वैसे तो यह परेशानी 50-60 साल की उम्र के बाद होती है. इससे आंखोें की ऑप्टिक नर्व भी डैमेज होने का खतरा हो सकता है. इस तरह की कोई भी परेशानी दिखाई देने पर डॉक्टर से चेकअप जरूर करवाएं. 

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए बेहतर है ये आहार

इन तरीको से बनी रहेगी आपकी स्किन हमेशा जवान

स्वस्थ बच्चे के लिए करे गर्भावस्था में मछली के तेल का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -