फिर अशिक्षा के भंवर में फंसा बिहार बोर्ड, कश्मीर को बताया अलग देश
फिर अशिक्षा के भंवर में फंसा बिहार बोर्ड, कश्मीर को बताया अलग देश
Share:

बिहार हमेशा से ही शिक्षा के क्षेत्र में पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ रहा है. परन्तु अब स्थिति कुछ और है, लगातार यह राज्य शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ा, कमजोर और गर्त में जाता हुआ दिखाई पड़ रहा है. कभी शिक्षा के क्षेत्र में ऊँचे मुकाम पर रहने वाला यह राज्य अब अशिक्षा के शिखर पर काबिज है. यहां की शिक्षा व्यवस्था बिल्कुल ठप पड़ गई है. हाल ही में बिहार में शिक्षा से जुड़ा एक और मामला सामने आया है. जिससे एक बार फिर बिहार की शिक्षा नीति पर सवाल उठने लगे है. सोशल मीडिया पर अभी तेजी से बिहार शिक्षा बोर्ड से जुड़ा एक परीक्षा पेपर वायरल हो रहा है. जिसमे बिहार बोर्ड की गलती साफ़ देखी जा सकती है.

इस पेपर में देश के अभिन्न हिस्से कश्मीर को भारत से अलग एक पृथक राष्ट्र की संज्ञा दी गई है. यह वायरल पेपर कक्षा 7वी का बताया जा रहा है. हाल ही में बिहार में स्टूडेंट्स की परीक्षा के दौरान यह मामला सामने आया है. जिसमे देश के कश्मीर राज्य को एक देश बताया गया है. मीडिया के मुताबिक कक्षा 7वी का यह वायरल पेपर 5 अक्टूबर को आयोजित हुई परीक्षा का है. इस गलती से एक बार फिर बिहार शिक्षा बोर्ड अशिक्षा के भंवर में फसता हुआ नजर आ रहा है. 

बताया जा रहा है कि कक्षा 7वी के इस पर्चे में कुछ राष्ट्र के नाम दिए गए थे. और प्रश्न किया था कि इन राष्ट्र के नागरिको को क्या कहा जाता है. जिसमे नेपाल, चीन, इंगलैंड भारत के साथ कश्मीर भी लिखा हुआ था. जिससे साफ़ जाहिर हो रहा है कि बिहार बोर्ड कश्मीर को भारत से अलग एक देश मान रहा है. 

एक अंग्रेजी समाचार पत्र के मुताबिक़ शिक्षा अधिकारी संगीता सिन्हा ने बताया कि वे परीक्षा के आयोजन के दौरान अवकाश पर थी. लेकिन वे अब इस मामले की जांच जल्द शुरू करेगी. बिहार बोर्ड ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है. परन्तु फिर भी कई लोग सोशल मीडिया पर बिहार शिक्षा बोर्ड की जमकर खिंचाई कर रहे है. 

 

ये भी पढ़े-

एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज में निकली 8th पास के लिए भर्ती

हाई कोर्ट ऑफ दिल्ली में नौकरी का सुनहरा मौका, जल्द करे आवेदन

RBI में निकली भर्ती, ऐसे करे आवेदन

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -