इस पहलवान ने सिखाया आमिर को ‘दंगल’ का ‘धोबी पछाड़’ दांव
इस पहलवान ने सिखाया आमिर को ‘दंगल’ का ‘धोबी पछाड़’ दांव
Share:

बॉलीवुड स्टार आमिर खान के नाम से आज हर कोई वाकिफ है। सालभर उनकी फिल्मों का इंतजार रहता है। आपको बतादंे कि आमिर खान अपनी आगामी फिल्म ‘दंगल’ के लिए ‘धोबी पछाड़’ दांव कृपाशंकर बिश्नोई सिखाया है। आमिर जैसे स्टार कलाकार को देखनेजहां भीड़ बेकाबू हो जाती है, जिससे मिलने को लोग तरसते हों, उसे भी कोई टका-सा जवाब देने वाला है तो वह है उनका कुश्ती गुरु कृपाशंकर ही, जिसका ताल्लुक मध्यप्रदेश के उस छोटे से शहर महू से है।

कृपाशंकर के मुताबिक, आमिर अपना काम बेहद ईमानदारी से करते है। कुश्ती पर आधारित फिल्म बने और मुख्य किरदार आमिर निभाए और उन्हें कुश्ती के दांव-पेंच नहीं आए, ऐसा संभव ही नहीं। लिहाजा मिस्टर परफेक्शनिस्ट अपने किरदार को वास्तविकता के साथ पेश करने के लिए कुश्ती के गुर सीखना चाहते थे। उन्होंने अपने कुश्ती गुरु की खोज हरियाणा से शुरू की लेकिन दिल्ली और पंजाब के जितने भी पहलवानों से उनकी मीटिंग हुई। लेकिन बात नहीं बनी। असल में आमिर खुद की पसंद का कुश्ती गुरु चाहते थे।

आमिर ने अमेरिका और पोलैंड के कुश्ती कोचों को भी निरस्त कर दिया था। फिर उनकी टीम ने कृपाशंकर बिश्नोई की खोज की, जिन्होंने इंदौर में रहकर कुश्ती जगत में अपना नाम रोशन किया और ‘अर्जुन पुरस्कार’ हासिल किया। आमिर के हाथों तक कृपाशंकर का फोन नंबर पहुंच गया था और उन्होंने जनवरी 2015 में फोन लगाया... आमिर ने अपना परिचय दिया, लेकिन कृपाशंकर ने कहा, मैं किसी आमिर खान को नहीं जानता... आमिर ने कहा, भई मैं फिल्म अभिनेता आमिर खान बोल रहा हूं... तब भी कृपाशंकर को भरोसा नहीं हुआ, उन्हें लगा कि कोई उनके साथ मजाक कर रहा है लेकिन कुछ देर बात होने के बाद उन्हें भरोसा हो गया कि यह ‘फेक कॉल’ नहीं है, दूसरी तरफ से खुद.. आमिर खान ही हैं।

आमिर ने कुश्ती गुरु बनने का प्रस्ताव दिया। लेकिन कृपाशंकर ने कहा कि इसके लिए उन्हें एक महीने तक इंतजार करना होगा, क्योंकि उस वक्त वे भारतीय महिला कुश्ती टीम को प्रशिक्षित कर रहे थे। बॉलीवुड के जिस कलाकार के लिए लोग पलकें बिछाए रहते हैं, उन्हें उनके कुश्ती गुरु ने 1 महीने तक सब्र रखने का फरमान सुनाया। आमिर ने कहा, वे इंतजार करेंगे।

आमिर और कृपाशंकर की मुलाकात मुंबई में हुई और उनकी यह बैठक 5 घंटे तक चली। आमिर अपने गुरु के कोचिंग प्रोग्राम को देखा था, इसी से वे प्रभावित हुए थे। आमिर को अपना कुश्ती गुरु मिल गया था... इसके बाद 4 महीने तक इस पहलवान ने आमिर खान को कुश्ती की बारिकियों के साथ ही ‘धोबी पछाड़’ दांव लगाने में पारंगत किया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -