ये प्रतिमाएं होंगी अगर घर में तो नहीं होंगी धन की कमी
ये प्रतिमाएं होंगी अगर घर में तो नहीं होंगी धन की कमी
Share:

tyle="text-align:justify">हिंदू घरों में बहुत सारे देवी-देवताओं की प्रतिमाएं और चित्रपट रखने का प्रचलन है। वास्तु के अनुसार ऐसा करना गलत है क्योंकि उन्हें सही तरीके से न रखने पर नकारात्मकता बढ़ती है। जिसका सीधा प्रभाव घर की सुख-समृद्धि और वैभव पर पड़ता है। लक्ष्मी कृपा चाहते हैं तो रखें कुछ बातों का ध्यान अन्यथा आप स्वयं दे रहे हैं अलक्ष्मी को निमंत्रण
घर के मंदिर में करेंगे यह काम तो देवी-देवता ब‌िगाड़ देंगे धन और स्वास्‍थ्य
 
भगवान श्री कृष्ण का बाल स्वरूप बैठी मुद्रा में रखना शुभ होता है। श्रीराधाकृष्ण का युगल स्वरूप खड़ी मुद्रा में भी रखा जा सकता है। 
 
जिस घर में एकाक्षी नारियल की पूजा होती है, वहां लक्ष्मी जी की कृपा होती है, अन्न व धन की कभी कमी नहीं आती। 
 
 घर में शिवलिंग न रखें, भगवान शिव की मूर्ति अथवा चित्रपट रखें। 
 
 पारिवारिक सदस्यों में प्रेम और अपनेपन की भावना बनी रहे इसके लिए राम दरबार की स्थापना करें। 
 
 सूर्य भगवान की तांबे की आकृति रखें। 
 
गणेश जी का वो स्वरूप लगाएं जिसमें उनकी सूंड उनके बाएं हाथ की तरफ घूमी हुई हो । सूंड में लड्डू होना चाहिए । ध्यान रहे कि चित्र या प्रतिमा में चूहा और लड्डू अवश्य हो। घर में बैठे तथा व्यवसायिक स्थल पर खड़े गणेश का स्वरूप लगाएं। खड़े गणेशजी के दोनों पैर जमीन पर हों। घर की उत्तर पूर्व दिशा में गणेश जी का स्वरूप लगाना सर्वश्रेष्ठ माना जाता है । 
 
शंख जिसके घर में रहता है वहां सब मंगल ही मंगल होते हैं। लक्ष्मी स्वयं स्थिर होकर निवास करती है। जिस घर में उत्तम दक्षिणावर्ती शंख की पूजा होती है वह कृष्ण के समान सौभाग्यशाली तथा धनपति बन जाता है। जिस परिवार में शास्त्रोक्त उपायों द्वारा इसकी स्थापना की जाती है वहां भूत, प्रेत, पिशाच, ब्रह्म-राक्षस आदि द्वारा पहुंचाए जा रहे दुर्भक्षों का स्वत: ही समाधान होने लगता है। 
 
महालक्ष्मी के साथ ही धन के देवता कुबेर देव को पूजने से पैसों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसी वजह से किसी भी देवी-देवता के पूजन के साथ ही इनका भी पूजन करना बहुत लाभदायक होता है। यदि अपने कर्तव्यों का निष्ठा से पालन करते हुए श्री कुबेर की उपासना की जाए और कुबेर यंत्र पूजा घर में स्थापित किया जाए तो वे निश्चित प्रसन्न होकर व्यापार वृद्धि, धन वृद्धि, ऐश्वर्य, लक्ष्मी कृपा प्रदान कर घर में सुख-समृद्धि एवं सौभाग्य का आशीर्वाद देते हैं।  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -