इस समय का स्नान व्यक्ति को सभी सुखों की प्राप्ति कराता है
इस समय का स्नान व्यक्ति को सभी सुखों की प्राप्ति कराता है
Share:

हिन्दू शास्त्रों में व्यक्ति के जीवन से सम्बंधित सभी क्रिया कलापों का महत्व बताया गया है इसी प्रकार व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में जो कार्य करता है वह कार्य उसके जीवन को भी प्रभावित करता है. इन्ही दैनिक कार्यों में एक मुख्य कार्य है स्नान जो सभी व्यक्तिओं द्वारा किया जाता है. किन्तु धर्म शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति यदि सही समय पर स्नान करता है तो उसके जीवन में धन-वैभव, सुख-समृद्धि, मान-प्रतिष्ठा प्राप्त होते है. शास्त्रों में स्नान को चार प्रकार के समय में विभाजित किया है जिसे चार उपनामों से जाना जाता है. आइये जानते है इन समयों में स्नान करने से क्या फल प्राप्त होता है.
1.मुनि स्नान – सूर्य निकलने के पूर्व प्रातः 4 से 5 बजे के बीच में जो स्नान किया जाता है उसे मुनि स्नान कहते है यह स्नान सभी स्नानों से श्रेष्ठ माना जाता है. यदि कोई व्यक्ति इस काल में स्नान करता है तो उसके घर में हमेशा सुख, शान्ति, समृद्धि, ज्ञान, स्वास्थ बना रहता है. 

2.देव स्नान - इस स्नान का समय प्रातः 5 से 6 के बीच के स्नान को कहा गया है इस स्नान को उत्तम स्नान भी कहा जाता है. इस समय में जो व्यक्ति स्नान करता है उसे जीवन में शभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है.

3. मानव स्नान – इस स्नान का समय प्रातः 6 से 8 के बीच का होता है इस समय में स्नान करने से व्यक्ति को जीवन में सफलता, अच्छे कर्मो का ज्ञान और अच्छी किस्मत प्राप्त होती है. और व्यक्ति का पारिवारिक जीवन भी खुशहाल बना रहता है.

4.राक्षसी स्नान – वह स्नान जो सुबह 8 बजे के बाद किया जाता है उसे राक्षसी स्नान कहा जाता है. हिन्दू धर्म के अनुसार व्यक्ति को इस समय स्नान नहीं करना चाहिए. क्योंकि जो व्यक्ति इस समय स्नान करता है उसे जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और उसेक जीवन में दरिद्रता, क्लेश धन हानि आदि सभी का सामना करना पड़ता है.

 

शनिवार की सुबह इस पौधे को लगाएं अपने घर में होगी बरकत ही बरकत

सिर्फ 5 इलायची का यह उपाय मनचाही इच्छा को पूरा करता है

आपको धनवान बना सकती है ये साधारण सी दिखने वाली दूर्वा

काले मुंह के वानर से जल्दी प्रसन्न हो जाते है भगवान हनुमान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -