शिक्षक ही होंगे असफल, तो कैसे होगा छात्रो का भविष्य उज्जवल
शिक्षक ही होंगे असफल, तो कैसे होगा छात्रो का भविष्य उज्जवल
Share:

दुनिया को शिक्षा का पाठ पढ़ने वाले शिक्षक खुद अगर शिक्षण दक्षता पास नहीं कर पा रहे है, तो यह एक चिंता का विषय है. इसकी गहरी पड़ताल होना जाहिर है. यहां हम जिन शिक्षा सम्बन्धी आंकड़ों की बात कर रहे है, ये बिहार के है, लेकिन हालात पूरे देश के ही समरूप है. बिहार में इस वर्ष जून माह में शिक्षण दक्षता परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसके अंतर्गत कक्षा 1 से 5 के मध्य शिक्षा प्रदान करने वाले 43000 शिक्षकों ने भाग लिया था. इस आंकड़े में केवल 17 प्रतिशत शिक्षक ही सफल हो पाए है, शेष 83 प्रतिशत असफल रहे है. वही दूसरी ओर कक्षा 6 से 8 में शिक्षा देने वाले 168700 शिक्षक परीक्षा में शामिल हुए थे. इसमें भी परिणाम बहुत बुरे है, इसमें 30113 यानी 17.84 फीसद शिक्षकों ने परीक्षा पास की. और बाकी की बात न की जाए तो यही बेहतर होगा. 


हालांकि इस प्रकार के परीक्षा परिणाम के बलबूते पर किसी भी शिक्षक या व्यक्ति की व्यक्तिगत क्षमता एवं दक्षता को नहीं आंका जा सकता है, परन्तु जब बात मानक शिक्षक दक्षता की होगी. तो यह मानना ही होगा कि कही न कही शिक्षकों को अपने ज्ञान व कौशल में कमी की समस्या से जूझना पड़ा है. जैसा कि हम सब इस बात से विदित है कि यह स्थिति महज बिहार की नहीं वरन पूरे देश की है. यह पृथक बात है कि अन्य राज्यों के आंकड़े अभी हमारे सामने नहीं आए है. 


पृथक-पृथक मीडिया रिपोर्ट  की जानकारी के मुताबिक़ देखा जाए तो जिस प्रकार 10वीं, 12वीं, स्नातक आदि में परीक्षा के दौरान जो दृश्य देखने में आते हैं, उससे गुणवत्ता की उम्मीद करना बेईमानी करने जैसा होगा. जहा साल भर शिक्षा के बदले में कुछ माह व दिन दिए जाते है, तब ऐसी संस्था से बाहर होने वाले बच्चो से कैसी उम्मीद रखी जाए. लेकिन समाज में जिस तेजी से न पढ़ने की और असफल होने की प्रवृति अपने पैर पसार रही है उसे देखते हुए लगता है कि शिक्षक तो एक कड़ी है, बाकी कड़ियां स्वतः कमजोर होती जा रही हैं, अगर एक शिक्षक  खुद किताब नही पढता है, तो वह उन छात्रों का जीवन कैसे संवारेगा जिन्हे वह शिक्षा  प्रदान करता है, यदि शिक्षक खुद परीक्षा में असफल होंगे, तो यह जाहिर सी बात है कि उन्हें अपने पेशे से मोहब्बत नहीं है, ऐसा लगता है जैसे कि वे किसी मजबूरी या लालच में रोजी-रोटी कमा रहे हो. 

यह भी पढ़े-

FCI में निकली 8th पास के लिए भर्ती, जल्द करे आवेदन

बैंक ऑफ बड़ौदा में निकली 10th पास के लिए भर्ती

एयरलाइन अलाइड सर्विसेज में 10th पास के लिए निकली भर्ती

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -