जिम में वर्कआउट के दौरान ध्यान रखे इन बातों को
जिम में वर्कआउट के दौरान ध्यान रखे इन बातों को
Share:

फिट रहने के लिए रोजाना जिम में वर्कआउट करना बेहद ज़रूरी है. खास कर आज की इस भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में. जहाँ व्यक्ति अपना पूरा दिन एक ही जगह एक ही डेस्क पर बैठ कर निकाल देता है. लेकिन इस दौरान सही तरीके से वर्कआउट करना भी बेहद ज़रूरी है. यहाँ थोड़ी सी भी चूंक आपको भारी पड़ सकती है. 

जिम में जाते  ही वर्कआउट शुरू ना करे. इससे आपको पीठ दर्द और अकड़न की समस्या हो सकती है. वर्कआउट के पहले वार्म उप ज़रूर करे. जिससे आपकी बॉडी वर्कआउट के लिए तैयार हो जाए. और आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. 

सबसे पहले इस बात को ज़रूर ध्यान रखे की आप एक महीने के वर्कआउट से अपनी बॉडी को मस्क्युलर शेप नहीं दे सकते है. अपने लिए हर महीने का एक टारगेट सेट करे. और ट्रेनर की मदद से इस टारगेट को अचीव करे.

अक्सर लोग वर्कआउट के दौरान माथे पर लगे पसीने को अपने हाथ से पोछने की कोशिश करते है. ऐसा करने से जिम की मशीन्स से बैक्सटेरिया सीधे हमारे चेहरे तक पहुच जाता है. जिससे पिम्पल्स, स्किन और ऑय इन्फेक्शन जैसी समस्याए हो सकती है.

रोजाना एक ही तरह का वर्कआउट करने से भी बचे. इस करने से आपकी बॉडी में इमप्रोवमेंट नहीं होगा.

जिम में वर्कआउट करने से पहले अपने ट्रेनर से सलाह ज़रूर करे. गलत पोस्चर से आपको जोड़ो में दर्द, अकड़न, पीठ दर्द और मसल्स इंजरी जैसी प्रोब्लेम्स हो सकती है. 

लगातार एक्सरसाइज करने से आपका ज्यादा स्टैमिना खर्च होगा. और आपको जल्दी थकान महसूस होने लगेगी. इसलिए अपने एक्सरसाइजेज के बीच में काम से काम 2 मिनट का ब्रेक ज़रूर ले. 

वर्कआउट खत्म होने के बाद सीधे जिम से न निकले, थोड़ी देर वही रिलैक्स करे, गहरी सांस ले और अपनी बॉडी को रिलैक्स करे, इससे आपका हार्ट रेट स्थिर होगा साथ ही बॉडी मसल्स भी रिलैक्स होंगे. 

कोहली के साथ जीम में वर्कआउट करता है उनका यह दोस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -