त्वचा का ख्याल रखता है ऑरेंज पील फेस मास्क

त्वचा का ख्याल रखता है ऑरेंज पील फेस मास्क

यह बात तो सभी जानते हैं कि फल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, पर क्या आपको पता है सभी फलों में संतरा एक ऐसा फल है जिसमे भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें विटामिन सी और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है. संतरे के साथ-साथ संतरे का छिलका भी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. संतरे के छिलकों में विटामिन और खनिज तत्व मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन बी, विटामिन बी5, विटामिन बी सिक्स और फोलेट मौजूद होता है. जो मस्तिष्क संबंधी विकारों को दूर करने में मदद करता है. संतरे के छिलके में फोलिक एसिड और कैल्शियम मौजूद होते है जो त्वचा को बहुत सारे लाभ पहुंचाते है. वैसे तो मार्केट में ऑरेंज पील फेस पैक आसानी से मिल जाते हैं, पर अगर आप घर में बने ऑरेंज पील फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी त्वचा को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. 

इसे इस्तेमाल करने के लिए संतरे के  छिलकों को निकालकर सुखा लें. जब यह सूख जाए तो इन्हें पीसकर एक डिब्बे में बंद करके रख लें. 

त्वचा में निखार लाने के लिए दो चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में खूबसूरत निखार आएगा. 

त्वचा को कोमल मुलायम और चमकदार बनाने के लिए संतरे के छिलकों के पाउडर में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. 

पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए संतरे के छिलकों के पाउडर में 3 चम्मच दही, 3 चम्मच शहद और 3 चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं जब ये सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें.

 

खूबसूरती में निखार लाता है सूरजमुखी का तेल

ब्यूटी को निखारने के लिए करें सेंधा नमक का इस्तेमाल

ग्रीन टी के इस्तेमाल से पाएं गोरी और चमकदार त्वचा

?