छोटी इलायची के सेवन दूर हो सकती है गले के इन्फेक्शन की समस्या
छोटी इलायची के सेवन दूर हो सकती है गले के इन्फेक्शन की समस्या
Share:

छोटी यानि हरी इलायची का इस्तेमाल खाने में खुशबु और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, पर क्या आपको पता है की छोटी सी दिखने वाली इलायची हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और हमारी सेहत को बड़े बड़े लाभ पहुंचा सकती है. हरी इलायची के सेवन से  हाई ब्लड प्रैशर, खांसी,बदहजमी, सांसों की दुर्गंध आदि समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है, आज हम आपको छोटी इलायची के फायदों के बारे में बताने जा रहे है. 

1- अक्सर मौसम बदलने पर गले में इन्फेक्शन हो जाता है, जिसके कारण कभी कभी गाला गला बैठ जाता है और साथ ही गले में खराश की समस्या भी हो  जाती है, इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए  सुबह और रात में 2 छोटी इलायची को अच्छे से चबा-चबा कर खाएं. और फिर इसे खाने के बाद के गिलास गुनगुना पानी पी लें. फायदा होगा. 
  
2- अगर आपके गले में इंफैक्शन के कारण सूजन आ गई है तो मूली को घिसकर उसका रस निकाल ले और फिर इस रस में छोटी इलायची को पीसकर मिला दे  और इसका सेवन करे, ऐसा करने से गले की सूजन कम होने लगती है. 

3- कभी कभी बहुत लम्बे समय तक खांसी की समस्या बनी रहती है, ऐसे में इस समस्या से आराम पाने के लिए 1 हरी इलायची,1 छोटा टुकड़ा अदरक,1 लौंग और 3-4 तुलसी के पत्ते मिलाकर सेवन करे, ऐसा करने से पुरानी से पुरानी खांसी भी  ठीक हो जाती है.

 

गले की खराश से आराम दिलाता है लहसुन का रस

नाख़ून का बदलता रंग भी देता है बीमारियों का संकेत

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाता है हींग का पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -