एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाता है हींग का पानी
एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाता है हींग का पानी
Share:

आजतक अपने कई बार हींग का इस्तेमाल अपने खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया होगा, पर क्या आपको पता है की हींग के इस्तेमाल से आप  ना सिर्फ अपने खाने के स्वाद को बल्कि अपनी सेहत को भी बेहतर बना सकते है. हींग में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद है, अगर आप नियमित रूप से एक गिलास गुनगुने पानी में आधी चम्मच हींग को मिलकर पीते है तो  इससे सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती है. 

 हींग का पानी पीने के फायदे

1- हींग में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है, अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट हींग के पानी का सेवन करते है तो इससे गैस, अपच, एसिडिटी और खराब डाइजेशन की समस्या से छुटकारा मिलता है.

2- रोज़ाना खाली पेट में हींग का पानी पीने से हमारे शरीर में शुगर का लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है. रोज इसका सेवन करने से डायबिटीज की बीमारी होने का का खतरा कम हो जाता है.

3- सर्दियों के मौसम में अगर आप हींग के पानी का सेवन करते है तो इससे कमर, पीठ, मांसपेशियों और घुटनों में दर्द की समस्या नहीं होती है.

4-नियमित रूप से हींग का पानी पीने से यूरिन इंफेक्शन और यूरिन ब्लिडिंग की समस्या से छुटकारा मिलता है.है.

5- हींग में भरपूर मात्रा में आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण मौजूद होये है जिसके कारण खाली पेट में गुनगुने हींग का पानी पीने से शरीर में खून की कमी नहीं हो पाती है, और साथ ही इसके सेवन से शरीर की रोगप्रति रोधक क्षमता भी मजबूत होती है.

 

स्वस्थ रहना है तो ठण्ड के मौसम में ज़रूर करे इन फलो का सेवन

लिवर को स्वस्थ बनाती है मूली

पेट के दर्द से छुटकारा दिलाते है पीपल के पत्ते

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -