दिल की सेहत का ख्याल रखती है सूजी
दिल की सेहत का ख्याल रखती है सूजी
Share:

सूजी का इस्तेमाल अक्सर नाश्ते के लिए किया जाता है, इससे नाश्ते के लिए अलग अलग प्रकार की डिशेस बनायीं जाती है, इससे हलवा, इडली या उपमा के तौर पर किया जाता है. पर क्या आपको पता है की सूजी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, ये खाने में हल्की व जल्दी पचने वाली होती है. सूजी को बनाने के लिए गेहूं का इस्तेमाल किया जाता है. 

1-दिल की सेहत के लिए सूजी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसके सेवन से दिल से जुडी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है इसके साथ ही इसके सेवन से हार्टअटैक होने की सम्भावना भी कम हो जाती है. और साथ ही ये हमारे शरीर में रक्त के बहाव को भी बेहतर बनती है.

2-सूजी में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते है जो हमारी पाचनक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करती है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम जैसे कई मिनरल्स मौजूद होते हैं जो पाचनतंत्र स्वस्थ बनाने का काम करते हैं. 

3-सूजी में सेलेनियम की भरपूर मात्रा पाए जाने के कारन ये हमारी बॉडी की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने का काम करता है. और साथ ही ये हमारे शरीर को कई प्रकार के इंफेक्शन से बचाता है.

3-सूजी में भरपूर मात्रा आयरन मौजूद होता है. जिसके कारन इसके सेवन से हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है.

4-इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम मौजूद होते है जो हमारे नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाते है. इसके साथ ही प्रोटीन की भरपूर मात्रा त्वचा व मांसपेशियों के लिए लाभकारी है.

दिल को स्वस्थ बनाता है कटहल

हड्डियों को मजबूत बनाता है सफ़ेद मक्खन

पाचनशक्ति को मजबूत बनता है ॐ का उच्चारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -