LIVE देखे कैसे तकनिकी दिग्गज चीन दूसरे बड़े भारी रॉकेट की लॉन्चिंग में फ़ैल हो गये
Share:

पेइचिंग: भारी उपग्रह के प्रक्षेपण में चीन दूसरे भारी रॉकेट की लॉन्चिंग में नाकाम रहा है. चीनी सरकारी मीडिया की माने तो फ्लाइट के दौरान कुछ अज्ञात गड़बड़ियों की वजह से रॉकेट के प्रक्षेपण में नाकाम हो गया है. चीनी सरकारी न्यूज़ सिन्हुआ के मुताबिक रविवार को हुई रॉकेट लॉन्चिंग की असफलता के कारणों की जाँच की जायेगी. रॉकेट लॉन्चिंग के लाइव वीडियो में साफ दिख रहा है कि शुरुवात में सब ठीक है.

आपको बता दे लाइव ब्रॉडकास्ट के वीडियो में किसी गड़बड़ी का अंदाजा नहीं हो पा रहा है. रॉकेट अपने साथ उपग्रह ले जाने वाला था.  रॉकेट रविवार सुबह 7:23 बजे दक्षिण प्रान्त के विन्चांग प्रक्षेपण केंद्र से रॉकेट ने उड़ान भरी. यह रॉकेट लॉन्ग मार्च-5 सीरीज के रॉकेट की यह अंतिम परिक्षण उड़ान थी. इसके बाद चीन के द्वारा इसी साल चन्द्रमा पर अपने खोजी उपग्रह यान चेंज -5 को भेजने का प्लान बनाया है,

जिसका काम चन्द्रमा के नमूने को लाना होगा. पहली बार लॉन्ग मार्च- 5 ने नवम्बर, 2016 में वंचांग से उड़ान भरी थी. लांग मार्च-5 रॉकेट के पिछले संस्करण की अपेक्षा नए रॉकेट की क्षमता दुगनी थी. इस रॉकेट की मदद से 25 टन तक के उपग्रह को पृथ्वी की निचली कक्षा में आसानी से स्थापित किया जा सकता है. लेकिन इसकी लॉन्चिंग नाकाम होने से चीन के अंतरिक्ष कार्यक्रम को बड़ा झटका लगा. 

निचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.

इन एप्प और डिवाइसों से सावधान यह आपके प्राइवेट वीडियो को सार्वजनिक बनाती है

Nokia 3 को इस स्मार्टफोन से मिल सकती है काटे की टक्कर

इंस्टाग्राम पर अब भद्दे कमेंट करने वालों की खेर नहीं ले कुछ ऐसे एक्शन

जल्दी से बैटरी चार्जिंग करने की इस ट्रिक्स में कितनी सत्यता है, जानिए

यह है माइक्रोमैक्स के लोकप्रिय स्मार्टफोन में से एक है, जानिए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -