इन जगह इन चीजों के पहनावे पर पाबन्दी
इन जगह इन चीजों के पहनावे पर पाबन्दी
Share:

हर मुल्के के अपने कायदे कानून होते हैं और अपने अपना एक पहनावा होता है और कम ही देश ऐसे होते हैं. कुछ ऐसे देश भी जिन्होंने कुछ पहनावों पर पाबन्दी लगा रखी है. अगर आप इन चीजों का उपयोग करते हैं तो आप पर सख्त कार्यवाही की जाएगी और इसके लिए आपको दण्डित भी किया जा सकता है. आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ ऐसे पहनावे के बारे में जिन पर इन देशों ने पाबन्दी लगा दी है. 

जर्मनी में जींस पर पाबन्दी
एक वक़्त था जब पूर्वी जर्मनी में जींस पर पाबन्दी लगा दी गयी थी. वहां कई ई क्लबों के दरवाजे पर साफ़ शब्दों पर इंट्रक्शन लिख दिए गए थे कि 'जींस के साथ प्रवेश नहीं'. स्कूलों और कॉलेज में जींस पहने वाले छात्रों को बाहर कर दिया जाता था लेकिन बाद में पूर्वी जर्मन शासन को ही जिद छोड़नी पड़ी और उनके नेता एरिष होनेकर ने खुद देश में भारी मांग को देखते हुए 10 लाख लीवाइस जींस मंगवाने का ऑर्डर दिया.

तुर्की में फेज पर पाबन्दी
1920 के दशक तक तुर्की में फेज सिर पर पहने जाने वाली एक लोकप्रिय टोपी हुआ करती थी. ओटोमन साम्राज्य खत्म होते ही राष्ट्रपति अतातुर्क ने इस पर पाबन्दी लगा दी थी. 1930 का दशक तक फेज का पहनावा लगभग बंद ही होगा . इस पर अब भी बैन जारी है लेकिन इसे लागू नहीं करवाया जाता.

स्कॉटलैंड में किल्ट पर पाबन्दी 
स्कॉटलैंड काफी मॉडर्न है और जहाँ के लोग अपने सांस्कृतिक पहनावे के लिए काफी मशहूर हैं लेकिन 18वीं सदी में अंग्रेजों ने किल्ट को कुछ समय के लिए बैन कर दिया था. लंदन को यह बिल्कुल पसंद नहीं आता कि स्कॉटिश लोग उनके प्रति प्रतिरोध और अपनी विरासत के प्रति गर्व दिखाने के लिए पारंपरिक स्कर्ट किल्ट पहना करते. 1747 में सरकार ने किल्ट पर बैन ही लगा दिया जो 37 सालों तक लागू रहा.

रूस में लॉन्जरी पर पाबन्दी 
रूस में लेस, वेलवेट और रेशम के बने महिलाओं के अंत:वस्त्र बेचे जा सकते हैं. रूस में ऐसे किसी अंडरवियर को नहीं बेचा जा सकता जिसमें कम से कम 6 फीसदी कॉटन ना हो. इसका आधिकारिक कारण यह बताया जाता है कि ज्यादा सिंथेटिक चीजें लोगों की सेहत के लिए बुरी हैं. हकीकत ये है कि अब तक देश में बिकने वाली ऐसी सारी लॉन्जरी विदेशों से आती थीं जिन पर रोक लग गई है.

अमेरिका और ब्रिटेन में हुडी पर पाबन्दी 
अमेरिका और  ब्रिटेन की कुछ जगहों पर हुडी पहनकर जाना बिल्कुल माना है और  अगर आप जाते हैं तो आपसे बाहर ही इसे निकलवा लिया जाएगा.

कुत्ते का रोना और बिल्ली का रास्ता काटना क्यूँ होता है शुभ-अशुभ ?

आसाराम केस : जब पीड़िता से आसाराम ने कहा- ओरल सेक्स करो, मजा आएगा

Video : अगर आप भी सोते समय चलाते है स्मार्टफोन तो हो जाइये सावधान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -