2018 तक भारतीय रेल ला रही हैं बिना इंजन की रैल
2018 तक भारतीय रेल ला रही हैं बिना इंजन की रैल
Share:

भारतीय रेल अपना एक नया प्रॉजेक्ट लॉन्च करने जा रहा हैं। इस प्रॉजेक्ट के लॉन्च होते ही भारतीय ट्रेन को एक नयी दिशा प्राप्त होगी। माना जा रहा हैं कि यह प्रॉजेक्ट  2018 तक रेल की पटरीयों पर दिखाई दे सकता हैं। 
क्या हैं प्रॉजेक्ट- 
इस प्रॉजेक्ट के तहत ऐसे ट्रेनसेट्स की मैन्युफैक्चरिंग करेगा, जिनकी अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रतिघंटा होगी। इस ट्रेन सेट में कई कोच जुड़े होंगे। इन ट्रेन सेट्स में प्रोपल्शन सिस्टम होगा, जिसमें अलग से लोकोमोटिव सिस्टम यानी इंजन नहीं होगा। इस ट्रेन का डिजाइन काफी हद तक मेट्रो से मिलता-जुलता होगा। उम्मीद की जा रही है कि इस प्रॉजेक्ट के तहत पहला ट्रेन सेट अगले साल मार्च में लॉन्च हो जाएगा। इसे सबसे पहले दिल्ली-लखनऊ या फिर दिल्ली-चंडीगढ़ रूट पर चलाया जा सकता है।

रेलवे की  तैयारी-
पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर भारतीय रेलवे अपनी चेन्नै स्थित इंटीग्रल कोच फैक्टरी में दो ट्रेन सेट्स की मैन्युफैक्चरिंग करने में जुटा ।

  खासियत- 

  • इस प्रॉजेक्ट के तहत 16 कोच के ट्रेनसेट्स तैयार किए जाएंगे। इनकी गति 160 किमी प्रति घंटा तक होगी।  
  • इन ट्रेनसेट्स में ऑटोमेटिक प्लग टाइप डोर होंगे, जो स्टेशन पर खुद ही खुलेंगे और बंद होंगे।
  • इसके अलावा बेहतरीन व्यू के लिए वाइड विंडोज होंगी। इसके अलावा सीटों का डिजाइन भी बेहतर होगा।
  • विदेशी कंपनियों के साथ ट्रांसफर ऑफ टेक्नॉलजी की नीति के आधार पर इन ट्रेन सेट्स की मैन्युफैक्चरिंग होगी। इसके लिए इंटीग्रल कोच फैक्टरी ने हाल ही में नए ग्लोबल टेंडर भी निकाले हैं।
  • इन ट्रेनों में बायो-टॉइलट्स होंगे। पूरी तरह ये एसी कोच इंटरकनेक्टेड होंगे। ट्रेनसेट के सभी कोचों में वाई-फाई, इन्फोटेनमेंट, जीपीएस बेस्ड पैसेंजर इन्फॉर्मेंशन सिस्टम होगा।
  • इसके जरिए यात्रियों को यह पता चल सकेगा, वह किस मुकाम पर पहुंच गए हैं और अगला स्टेशन क्या होगा। यही नहीं ट्रेन में एलईडी लाइटिंग की फैसिलिटी भी होगी।

जानिए नई टेरानो और पुरानी निसान टेरानो में क्या अंतर हैं

साल 2018 में आयोजित होगा ऑटो एक्सपो, तारीख हुई जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -