अब रेल ड्रायवर को मिलेगी इंजन में AC और टाॅयलेट सुविधा
अब रेल ड्रायवर को मिलेगी इंजन में AC और टाॅयलेट सुविधा
Share:

नई दिल्ली : अपनी लोकलुभावन रेल सेवाओं से यात्रियों का दिल जीतने वाले रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अब रेलवे के इंजिन ड्रायवर्स को बड़ी सुविधाऐं दी है। रेलवे चालकों को डब्ल्यूएजी - 9 सहित दूसरे इंजनों में गर्मी के मौसम में ड्यूटी नहीं करना होगी। चालकों की सुविधा हेतु रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इंजन में जल्द से जल्द एसी और टाॅयलेट सुविधा विकसित किए जाने की बात कही है। इस संबंध में उन्होंने आदेश भी जारी कर दिया है। इसकी शुरुआत पिछले हफ्ते ही रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने एक मालगाड़ी के इंजन में दी गई टॉयलेट की सुविधा वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर की है।

इस मामले में आॅल इंडिया लोको रनिंग स्टाफ एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव एमएन प्रसाद 4 वर्षों से आंदोलन कर रहे थे। इन चालकों ने इंजन में एसी की भी मांग की थी। यदि एसी लग जाता है तो इंजन चालकों को बड़ी सुविधा होगी। रेलमंत्री ने जो आदेश दिया उसके बाद रेलवे डब्ल्यूएजी 9 माॅडल के इंजन में एसी लगाने का ट्रायल चितरंजन कारखाने में प्रारंभ हो गया। इतना ही नहीं कानपुर रेलवे यार्ड के 5 डब्ल्यूएजी 9 इंजनों में एसी लगाया जा रहा है।

यदि इंजन में एसी और टाॅयलेट लगाने का कार्य सफलता के साथ पूरा होता है तो फिर टाटानगर रेलवे और चक्रधरपुर रेल मंडल के रेल चालक प्रथम फेज़ में लाभान्वित होंगे। ऐसे करीब ढाई हजार इंजिन ड्राइवर हैं। गौरतलब है कि रेल इंजनों में टॉयलेट की सुविधा न होने से ट्रेन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें स्टेशनों पर या फिर कहीं ट्रेनों के रुकने की स्थिति में शौच और पेशाब आदि से निपटने के लिए बाहर जाना पड़ता है।

अगले माह शुरू हो सकती है हमसफ़र ट्रेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -