अगले माह शुरू हो सकती है हमसफ़र ट्रेन
अगले माह शुरू हो सकती है हमसफ़र ट्रेन
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे द्वारा राजधानी और शताब्दी जैसी प्रमुख ट्रेनों में सर्ज प्राइसिंग शुरू करने के बाद हमसफर ट्रेनों को अगले महीने से ट्रैकों पर उतारने की तैयारी हो रही है, लेकिन इनका किराया सामान्य मेल या ऐक्सप्रेस सेवाओं से करीब 20 प्रतिशत अधिक होगा.रेल बजट 2016-17 में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हमसफर ट्रेन का ऐलान किया था.

उल्लेखनीय है कि हमसफ़र एक विशेष श्रेणी सेवा है जिसमें सिर्फ एसी3 कोच ही हैं. संभावना है कि इस श्रेणी की पहली ट्रेन नई दिल्ली से गोरखपुर के बीच शुरू होगी. रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रातभर के अंतरराज्यीय सफर के लिए हमसफर एक विशेष श्रेणी की ट्रेन है, जिसमें कई अतिरिक्त सेवाएं हैं जो सामान्य एसी 3 कोचों में उपलब्ध नहीं होती हैं.

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त हमसफर ट्रेनों में सीसीटीवी, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, आग और धुएं को पकड़ने वाली और रोक लगाने वाली प्रणाली, तथा हर बर्थ पर मोबाइल, लेपटॉप को चार्ज करने के लिए प्वाइंट होंगे. इसमें एकीकृत ब्रेल डिस्प्ले भी होंगे. इसके साथ ही, हमसफर की खूबसूरती बेहतर होगी. ट्रेन के आतंरिक और बाहरी रंगों को भी बदला जाएगा जिससे बेहतर लुक आएगा. साथ ही इसमें विनाइल शीट्स का उपयोग किया गया है जो महाराजा एक्सप्रेस के कोचों जैसा है.

अधिकारी ने यह भी बताया कि इस ट्रेन के विशेष सेवा में आने से रेलवे पर भार ज्यादा आया है.इसलिए अतिरिक्त भार की पूर्ति के लिए किराया उसके मुताबिक ज्यादा रहेगा.किराए के बारे में कहा कि अभी किराये का ढांचा अभी तैयार नहीं हुआ है और इस पर काम चल रहा है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि सामान्य मेल, एक्सप्रेस किराये से इसका किराया 20 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

पटरी पर दौड़ेगी टैल्गो ट्रेन, आज अंतिम ट्रायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -