सुप्रीम कोर्ट में आज होगी आधार योजना की प्रस्तुति
सुप्रीम कोर्ट में आज होगी आधार योजना की प्रस्तुति
Share:

नई दिल्ली : देश की शीर्ष अदालत के समक्ष भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के सीईओ डॉक्टर अजय भूषण पांडेय आधार योजना पर अपनी प्रस्तुति देंगे . बता दें कि इसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने अनुमति दे दी थी. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट इन दिनों आधार के कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई कर रही है.यूआईडीएआई की यह प्रस्तुति इसी संबंध में है.

उल्लेखनीय है कि भारत के प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने आधार योजना का विरोध करने वाले याचिकाकर्ताओं से कहा कि वह यूआईडीएआई के सीईओ की प्रस्तुति खत्म होने के बाद उनसे पूछे जाने वाले सवालों की तैयारी कर लें. प्रस्तुति के पूर्व सरकार ने कोर्ट को बताया है कि आधार का डाटा सेंट्रल आईडेंटिटीज रिपाॅजिटरी में 10 मीटर ऊंची और 4 मीटर चौड़ी दीवार के पीछे सुरक्षित रखा गया है.

आपको जानकारी दे दें कि संविधान पीठ आधार और आधार को मंजूरी देने वाले कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली विभिन्न याचिकाओं की सुनवाई कर रही है. पीठ ने कल आधार योजनाओं से जुड़े कई तकनीकी मामलों का जिक्र करते हुए कहा कि डेटा सुरक्षा और आधार का सत्यापन नहीं हो पाने या आधार नहीं होने के कारण कुछ लोगों को लाभ से वंचित रखने के मामले भी सामने आए हैं.

यह भी देखें

32 करोड़ वोटर कार्ड आधार से जुड़े

ड्राइविंग लायसेंस को आधार से जोड़ने की कवायद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -