इस तरह तैयार करें मिर्च और मेथी दाने की चटपटी सब्जी
इस तरह तैयार करें मिर्च और मेथी दाने की चटपटी सब्जी
Share:

वैसे तो कई लोगों को मेथी दाने कढ़वे होने की वजह से पसंद नहीं होते है, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है मिर्ची और मेथी दाने की चटपटी सब्जी के बारे में जिसे खाकर आप मेथी दाने के कड़वेपन को भूल जायेंगे और आप बढ़े ही स्वाद से मेथीदाने की सब्जी खाएंगे. मेथीदाने की सब्जी बनाने के लिए आपको इन सामग्री की जरुरत होगी जो इस प्रकार है.

सामग्री-

हरी मिर्च- 100 ग्राम , मेथी- 2 टेबल स्पून (भीगे हुए) ,तेल- 2 टेबल ,स्पून ,जीरा- ½ छोटी चम्मच ,हींग- 1 पिंच ,धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच ,सौंफ पाउडर- 1 छोटी चम्मच ,हल्दी पाउडर- ¼ छोटी चम्मच ,अमचूर- ½ छोटी चम्मच ,नमक- ½ छोटी चम्मच या स्वादानुसार.

बनाने की विधि-

सबसे पहले आप मेथी को अच्छे से धोकर 4 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिए, इसके बाद इसमें से अतिरिक्त पानी हटाकर ले लीजिए और हरी मिर्च को भी अच्छे से धोकर साफ करके इसके डंठल हटा दीजिए और छोटा-छोटा काटकर तैयार कर लीजिए. इसके बाद कड़ाई में तेल गर्म कीजिये फिर तेल गरम होने पर इसमें जीरा डाल दीजिए, इसके बाद जीरा चटख जाने पर हींग, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर डालकर बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स कीजिए. फिर, इसमें नमक और अमचूर डाल दीजिए.

फिर सभी चीजों को अच्छे से मिला लीजिये, फिर मिर्च को ढककर 2 मिनिट धीमी आंच पर पकने दीजिए, इसके बाद इसे चैक करें और 2 मिनिट बाद मिर्च को अच्छे से चला दीजिए और इसमें भीगे हुए मेथी दाने डालकर मिक्स कीजिए और इसे फिर से 2 मिनिट के लिए ढका ही पकने दीजिए और बाद में चैक कीजिए. इस तरह बनाकर तयार है मेथीदाने की चटपटी सब्जी.

ये भी पढ़े

इस तरह बनाये गन्ने की ये स्पेशल खीर

जानिए, राजस्थान और गुजरात की पारंपरिक डिश के बारे में

बनाएं इस दिवाली ये खास बालूशाही मिठाई

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -