नवरात्री के नौवें दिन इसलिए कराया जाता है नौ कन्याओं को भोजन
नवरात्री के नौवें दिन इसलिए कराया जाता है नौ कन्याओं को भोजन
Share:

हिन्दू धर्म में नवरात्रि की बहुत मान्यता है, यह दिन बहुत पवित्र दिन माना जाता है नवरात्रि का त्यौहार साल में दो बार आता है और दोनों त्यौहारों में कन्याओं को पूजा जाता है. लेकिन इस नवरात्रि के दिनो में कन्याओं की बहुत मान्यता होती है, नवरात्रि में नौवे दिन कन्याओं को भोजन खिलाने से पुण्य मिलता है नवरात्री के नौवे दिन 9 कन्याओं की पूजा करके उन्हें भोग लगाया जाता है. ऐसा करने से माता दुर्गा प्रसन्न होती है. और दुखो का निवारण करती है, लेकिन आपको एक बात बता दें की नवरात्रि के दिन अलग अलग उम्र की कन्याओं की पूजा करना चाहिए क्योकि-

2 वर्ष की कन्या को कुमारी और 3 वर्ष की कन्या को त्रिमूर्ति कहते है इनकी पूजा करने से धन, सुख-समृद्धि, आयु में वृद्धि होती है साथ ही परिवार में जितनी भी परेशानियां होती है वह खत्म हो जाती है.

तीन साल की कन्या को त्रिमूर्ति कहते है और इनकी पूजा करने से घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है और 4 वर्ष की कन्या को कल्याणी कहते है इनके पूजन से घर में सुख समृद्धि आती है, और अनेको बाधाएं दूर हो जाती है.

नवरात्रि के पांचवे दिन 5 वर्ष की कन्या का पूजन करना चाहिए इस उम्र की कन्या को रोहिणी कहते है, रोहिणी कन्या का पूजन करने से भक्त की सेहत अच्छी रहती है.

7 वर्ष की कन्या को चण्डिका कहते है इनकी पूजन से घर में संपन्नता आती है, वहीं आठ वर्ष की कन्या को शाम्भवी कहते है इनका पूजन करने से दरिद्रता का नाश होता है, 9 वर्ष की कन्या को मां दुर्गा का स्वरूप माना जाता है इनके पूजन से कठिन से कठिन कार्य आसानी से हल हो जाता है.

 

 

ऐसे करें माँ दुर्गा की आराधना, नौ ग्रहों की बुरी दशा से मिलेगी मुक्ति

दशहरे के दिन करें पान से बुरी शक्तियों का विनाश

इसलिए की जाती है रावण की भी पूजा

नवरात्री के त्यौहार पर इस काम के लिए, वैज्ञानिकों ने भी किया है सेल्यूट

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -