नवरात्री के त्यौहार पर इस काम के लिए, वैज्ञानिकों ने भी किया है सेल्यूट
नवरात्री के त्यौहार पर इस काम के लिए, वैज्ञानिकों ने भी किया है सेल्यूट
Share:

नवरात्रि के दिनों में पूरा संसार भक्ति भाव में डूबा रहता है इस त्यौहार के चलते लोग देवियों की पूजा तो करते ही है लेकिन कुछ लोग इनका 9 दिनो तक व्रत भी रखते है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक़ इन देवियों का व्रत रखने के लिए बहुत सी सावधानी रखनी पड़ती है-

कुछ लोग नवरात्रि के दिनो में पूरे 9 दिनों का व्रत रखते है और कुछ लोग नवरात्रि के पहले दिन और नवरात्रि के आखिरी दिनों में व्रत रखते है व्रत रखते समय सिर्फ फलाहारी का सेवन करना जरुरी होता है, व्रत रखने वाले लोग फल, जूस, दूध और मावा की बनी मिठाई खाते हैं. इस दौरान सेंधा नमक का सेवन भी किया जा सकता है. कुट्टू का आटा और साबूदाने की बनी चीजों को भी खाना लोग पसंद करते हैं.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार व्रत करने से शरीर शुद्ध और मन साफ होता है. इसी वजह से इंसान भगवान की साधना, शांति से कर पाता है. ऐसे करने से उसकी हर मनोकामना पूरी होती है. व्रत रखने से एक फायदा यह भी है की व्यक्ति की भूंख सहन करने की क्षमता बढ़ जाती है.

धार्मिक ही नहीं उपवास के महत्व को वैज्ञानिक ने भी माना है. साल के अलग अलग मौसम में यह त्यौहार दो बार आता है और बदलते मौसम में शरीर को रोगमुक्त रखने के लिए अगर नौ दिन के व्रत रखते है तो यह बहुत लाभकारी सिद्ध होता है. व्रत रखते समय शरीर में कमजोरी न आये इसके लिए हल्का फलाहार करना जरुरी होता है और व्रत रखने से शरीर रोग मुक्त रहता है.

 

सफ़ेद वस्त्र धारण करके करे माँ चंद्रघंटा की पूजा

परेशानियो को दूर करने के लिए नवरात्री में करे ये खास उपाय

नवरात्री पर करें दिनों के अनुसार पूजा, माँ होंगी प्रसन्न

समस्याओं को दूर करने के लिए नवरात्री में अपने नहाने के पानी में मिलाये ये चीजे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -