हाथ से खाना खाने से नहीं बढ़ता है वजन
हाथ से खाना खाने से नहीं बढ़ता है वजन
Share:

आयुर्वेद में हाथ से भोजन करने के भी कई फायदे माने गए हैं. हाथ से खाने से खाना आसानी से पच जाता है और वजन भी नहीं बढ़ता है. तो फिर आज से ही खाने की आदत डालिए और स्वस्थ रहिए. हाथ और छुरी कांटे से खाने के फायदे के बारे में अमेरिका में एक शोध हुआ. इस शोध की मानें तो हाथ से खाना अधिक फायदेमंद है. क्योंकि हाथ से खाने से व्यक्ति को संतुष्टि मिलती है और वह अधिक खाने यानी ओवरईटिंग से बच जाता है. इसके अलावा हम हाथ से खाते वक्त आंतरिक भावनाओं से भी जुड़ते हैं. तो हाथ से खाना स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद है.

1-आयुर्वेद के अनुसार हमारा शरीर पंच तत्वों से बना है - धरा, वायु, आकाश, जल और अग्नि. इन तत्वों में होने वाला असंतुलन शरीर में कई बीमारियों का कारण बन जाता है. लेकिन हाथ से कौर बनाते वक्त जो मुद्रा बनती है उससे शरीर में इन पंच तत्वों का संतुलन बरकरार रहता है और शरीर की ऊर्जा बनी रहती है.

2-हाथों का स्पर्श दिमाग के लिए सबसे प्रगाढ़ संवेदना है. खाने को सीधे हाथ से उठाते वक्त इसके स्पर्श से हमारा दिमाग सक्रिय होता है और खाने से पहले ही पेट को पाचन के लिए सक्रिय होने के संकेत देता है जिससे पाचन में मदद मिलती है और खाना आसानी से पच जाता है.

3-हाथ से खाना खाने से वजन संतुलित रहता है. हाथ से खाने पर जब भी हमारा पेट भर जाता है तब हमारे दिमाग को संतुष्टि मिल जाती है, इससे हम ओवरईटिंग से बच जाते हैं. इसकी वजह से वजन संतुलित रहता है.

मसाले जो कैंसर से करते है सुरक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -