78 ओवर में चाहिए थे 4 रन :जीत होगी या हार?
78 ओवर में चाहिए थे 4 रन :जीत होगी या हार?
Share:

विश्वभर में लोगो को क्रिकेट से इतना प्रेम है की कोई भी बता सकता है की अगर  78 ओवर बाकी हो और बनाने के लिए सिर्फ 4 रन हो तो कोनसी टीम की जीत होगी, लेकिन पाकिस्तान में हुए एक मैच की ऐसी सिचुएशन में भी टीम को हार का सामना करना पड़ा. वह भी विवादस्पद नियम मैनकेडिंग की वजह से.

मैनकेडिंग का नियम :
ICC के मैनकेडिंग से जुड़े नियमों के मुताबिक, अगर बॉल फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइकर अपनी क्रीज छोड़ देता है तो बॉलर उसे बिना बॉल फेंके रन आउट करने की कोशिश कर सकता है. रनआउट सफल होने पर बल्लेबाज आउट माना जाएगा, लेकिन कोई बॉल नहीं काउंट होगी. वहीं रनआउट सफल नहीं होने पर बॉल डेडबॉल मानी जाएगी.

पाकिस्तान में मैनकेडिंग पर उठे इस मामले पर अब बहस शुरू हो चुकी है. पाकिस्तान के घरेलू क्र‍िकेट कायद ऐ आजम टूर्नामेंट के एक मैच में वॉटर ऐंड पावर डिवेलपमेंट ऑथोरिटी (WAPDA) का मुकाबला पेशावर से था. WAPDA को आखिरी दिन जीत के लिए 78 ओवर में 4 रन बनाने थे. हालांकि तीन दिन खत्म होने के बाद मैच दोनों तरफ बराबर झुका हुआ था. पेशावर को भी जीत के लिए सिर्फ एक विकेट की जरूरत थी.
इन सबके चलते बैटिंग का जिम्मा मौहम्मद शाद पर था और नॉन स्ट्राइकर एंड पर उनके साथ थे मोहम्मद इरफान, वही बॉलिंग का जिम्मा ताज अली के हाथ में था. ऐसे में अली बॉल डालने के लिए आगे बढ़े और देखा कि मोहम्मद इरफान क्र‍ीज से बाहर हो चुके हैं. तुरंत उन्होंने इरफान को मैनकेडिंग के जरिए आउट कर दिया. ऐसे में अंपायर के पास कोई चारा नहीं था आउट देने के सिवाए. अपांयर ने एक बार फिल्ड‍िंग टीम से दोबारा अपने निर्णय पर विचार करने को भी कहा. इस वजह से WAPDA को पेशावर के हाथों तीन रन से हार का सामना करना पड़ा.

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

इंडियन टीम का जबरदस्त सेलिब्रेशन, पंड्या बोले सबसे 'बदला लूँगा'

भारत करेगा समझौते का सम्मान, तभी वर्ल्ड लीग में खेलेगा पकिस्तान

दिवाली से पहले प्रदुषण को लेकर सहवाग ने किया ट्वीट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -