डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन

डिलीवरी के बाद सभी महिलाओं को अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. डिलीवरी के बाद खाई जाने वाली किसी भी चीज का सीधा प्रभाव बच्चे की सेहत पर पड़ता है. कुछ लोग महिलाओं को डिलीवरी के बाद घी खाने से मना करते हैं, पर आपको पता है डिलीवरी के बाद घी खाने से मां और बच्चे दोनों की सेहत  अच्छी रहती है. घी में वेजिटेबल ऑयल की अपेक्षा अधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए ऑलिव ऑयल के बाद घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

1- बच्चे को जन्म देने के बाद मां के शरीर में बहुत ज्यादा वीकनेस आ जाती है. इसके अलावा डिलीवरी के बाद हड्डियों को पहले से ज्यादा ग्रीस की आवश्यकता होती है. जोड़ों में आई ग्रीस की कमी को पूरा करने के लिए घी का सेवन फायदेमंद होता है. 

2- जन्म के बाद 6 महीने तक बच्चा मां के दूध पर निर्भर रहता है. ऐसे में मां को अपने खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद हों.  घी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए महिला को डिलीवरी के बाद अपने खाने में घी को जरूर शामिल करना चाहिए. 

3- कुछ महिलाओं को डिलीवरी से पहले और बाद में पेट से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं. पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए घी का सेवन फायदेमंद होता है. घी में  कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कब्ज और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. 

4- अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो डिलीवरी के बाद घी का सेवन जरूर करें. घी खाने से माइग्रेन की समस्या से आराम मिलता है.

 

याददाश्त को तेज करते हैं मल्टीविटामिन

हड्डियों को मजबूत बनाता है आडू

शरीर में विटामिन डी की कमी होने से हो सकता है सेहत को नुकसान

?