शरीर में विटामिन डी की कमी होने से हो सकता है सेहत को नुकसान

शरीर में विटामिन डी की कमी होने से हो सकता है सेहत को नुकसान

कुछ लोगों को सुबह उठते ही घबराहट या बेचैनी होना जैसी समस्याएं होती हैं. इसके अलावा छोटी उम्र में ही जोड़ों में दर्द होना विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है. स्वस्थ रहने के लिए खनिज पदार्थों और विटामिन का बैलेंस होना बहुत जरूरी होता है. शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर घबराहट बेचैनी और जोड़ों में दर्द होने लगता है. आज हम आपको विटामिन डी के कारण होने वाली बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- विटामिन डी शरीर को सुचारु रुप से चलाने में मदद करता है. यह शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करता है और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव करता है. 

2- विटामिन डी की कमी के कारण हाइपरटेंशन, डायबिटीज जैसी समस्याएं हो सकती हैं. शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर ब्लड प्रेशर बिगड़ने का खतरा रहता है. इस तरह की छोटी-छोटी समस्याओं से बचने के लिए विटामिन डी युक्त आहारों का सेवन करें. 

3- अगर आपके शरीर में विटामिन डी 3 की कमी है तो इससे आपको डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी होता है. इसकी कमी होने से शरीर की इम्युनिटी पावर कमजोर हो जाती है जिससे शरीर को छोटी-छोटी बीमारियां घेरने लगती हैं.

4- विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियों में कमजोरी आने लगती है. कई बार विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में अचानक दर्द होने लगता है और मांसपेशियों में जकड़न होने लगती है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अनियंत्रित होने का कारण भी विटामिन डी की कमी हो सकती है.

 

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है मेथी का पानी

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू उपाय

स्वस्थ रहने के लिए करें टमाटर का सेवन

?