औरते 30 की उम्र के बाद रखे अपनी सेहत का खास ख्याल
औरते 30 की उम्र के बाद रखे अपनी सेहत का खास ख्याल
Share:

जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे हमारे शरीर में बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है .खासकर के महिलाओ के लिए तो बढ़ती उम्र के साथ सेहत का ध्यान रखना  बहुत ज़रूरी हो जाता है.पर अगर महिलाये 30 की उम्र के बाद कुछ बातों का ध्यान रखेगी तो लम्बे समय तक हैल्दी रह सकती हैं. 

1-औरतो के शरीर में 30 के बाद कुछ बदलाव आने लगते है.जैसे बॉडी पेन, घुटनों और कमर के दर्द आदि,ऐसा कैल्शियम की कमी के कारन हो सकता है.इसलिए 30  की उम्र के बाद खाने में कैल्शियम और मिनरल्स युक्त आहार का सेवन करना शुरू कर दें. 

2-इस उम्र के बाद उम्र का असर स्किन पर भी दिखाई देने लगता है.इसलिए  स्किन को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं. इससे स्किन की बाहरी और आंतरिक दोनों तरह से साफ रहती है. 

3-वजन बहुत सारी बीमारियों का मुख्य कारन होता है.खासकर अगर 30 की उम्र के बाद बढे हुए वजन के कारन डायबिटीज,घुटनों का दर्द और कमर में दर्द की समस्या हो सकती है.इसलिए अपने वजन को बढ़ने न दें. बेहतर लाइस्टाइल अपनाएं.

4-उम्र बढ़ने के साथ साथ शरीर में बीमारयों का खतरा भी बढ़ जाता है.जिसे कभी अनदेखा नहीं करना चाहिए,इसलिए समय-समय पर डॉक्टरी जांच जरूर करवाते रहे. 

 

ये आहार बनाते है आपकी हड्डियों को मजबूत

जानिए क्या है कैल्शियम की कमी के लक्षण

गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद है अरहर की दाल का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -