मोबाइल में है यह एप्प तो नहीं रखने होंगे गाड़ी के कागज़ात
मोबाइल में है यह एप्प तो नहीं रखने होंगे गाड़ी के कागज़ात
Share:

इंदौर: सरकार द्वारा ड्राइविंग और महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए एक डिजिटल प्लेटफार्म लांच किया गया है जिसका नाम  डिजिलॉकर एप्प रखा गया है. डिजिलॉकर के माध्यम से आप महत्वपूर्ण कागजों को आॅनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं. सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत लॉन्च किए गए डिजिलॉकर आॅनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर आप  अपने ड्राइविंग डॉक्यूमेंट समेत अन्य महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स को एक जगह पर सुरक्षित रख सकते हैं और उन्हें हर वक्त साथ रखने की भी आवश्यकता नहीं है. इसकी मदद से आप सभी जरूरी कागजात की डिजिटल कॉपी अपने पास संभाल कर रख सकते हैं. ट्रैफिक पुलिस के मांगने पर यही डिजिटल कॉपी मान्‍य भी होंगी. साथ ही इनके चोरी होने या खो जाने की भी चिंता नहीं होगी. 

डिजिलॉकर एक ऐसी वेबसाइट है जिसमें आप सरकारी कागजों को स्टोर कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल आधार कार्ड की आवश्कयता होगी. आधार कार्ड के माध्यम से आप अपने सभी डॉक्यूमेंट को डिजिलॉकर पर सुरक्षित रख सकते हैं. डिजिलॉकर एक तरह से आपको अपने जरूरी कागजात जैसे लाइसेंस, वोटर आईडी, पैन कार्ड, इनकम टैक्स रिटर्न, प्रोपर्टी टैक्स की रसीद को डिजिटली स्टोर करने में मदद करता है. डिजिलॉकर की सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को इसकी आॅफिशियल साइट https://digitallocker.gov.in पर अपना अकाउंट बनाना होगा. डिजिलॉकर मे साइन अप करने के लिए शुरुआती तौर पर यूजर्स के आधार कार्ड नंबर की आवश्यकता है.

सवाल आता है कैसे बनाए इस प्लेटफार्म पर अकाउंट 

*डिजिलॉक पर साइन-अप करने के लिए सबसे पहले

1. अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर या प्ले स्टोर ओपेन करें और वहां से डिजिलॉकर एप को डाउनलोड कर इंस्टॉल करें.
2. इंस्टॉलेशन पूरा होने के बाद वेलकम स्क्रीन ओपेन होगी और वहां आपको साइन इन या साइन अप के आॅप्शन मिलेंगे. यदि आपका  अकाउंट पहले से बना हुआ है तो साइन इन या लॉगइन कर आगे बढ़ें. वहीं यदि आप पहली बार इसका उपयोग करने जा रहे हैं तो साइप-अप पर क्लिक करें.
3. साइन-अप पर क्लिक करने के बाद कुछ प्रोसेर पूरा करना होगा जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी आएगा.  उस ओटीपी को डालकर वेरिफिकेशन पूरा करें और फिर वहां यूजर नेम और पासवर्ड डालकर एप को एक्सेस करें.
खास बात है कि डिजिलॉकर पर आपको अपनी प्रोफाइल बनाने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि प्रोफाइल पिक्चर, नेम, एड्रेस वैगरह सीधे आपके आधार कार्ड से यहां जुड़ जाएगा. डिजिलॉकर अकाउंट बनाने के बाद आप डिजिलॉकर अकाउंट को फेसबुक और जीमेल से भी जोड़ सकते हैं.

*डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने के लिए.
1. डिजिलॉकर अकाउंट में उपभोक्ता 1जीबी तक डाटा स्टोर रख सकते हैं. डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने के लिए सबसे पहले वहां दिए गए डॉक्यूमेंट टाइप को चुनें. यहां आपको एसएससी सर्टिफिकेट, एचएससी सर्टिफिकेट, पेन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि विकल्प होंगे.
2. डिजिलॉकर अकाउंट में डॉक्यूमेंट अपलोड करते समय ध्यान रखना होगा कि आप केवल कुछ चुनिंदा फॉर्मेट में ही डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं. जैसे: जेपीईजी, पीडीएफ, जेपीजी, पीएनजी और बीएमपी शामिल है. साथ ही यह भी ध्यान रखें कि फाइल का आकार 1एमबी से अधिक नहीं चाहिए.
डिजिलॉकर पर अपने डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करते समय आप चाहें तो अपने डॉक्यूमेंट की फाइल का नाम भी दे सकते हैं. इसके बाद वहां अपलोड किए जाने वाले दस्तावेजों से संबंधित जानकारी 50 अक्षरों में भरें. ​फिर दिए गए अपलोड बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपके द्वारा अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट्स सेक्शन में दिखाई देंगे.

Samsung Galaxy J7 Prime 2 लांच, जानें फीचर्स व स्पेक्स

दुनिया की दिग्गज कंपनियों ने किया फेसबुक से किनारा

512 जीबी की स्टोरेज के साथ 27 मार्च को लांच हो रहा ये धांसू स्मार्टफोन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -