नहाने के पानी में मिलाएं चन्दन और तुलसी
नहाने के पानी में मिलाएं चन्दन और तुलसी
Share:

अच्छे स्वास्थ के लिए रोजाना नहाना बहुत जरूरी होता है. नहाने से न सिर्फ शरीर की सफाई होती है, बल्कि हमारा दिमाग भी तरोताज़ा होता है. अगर नहाने के पानी मे कुछ चीज़ों को मिला लिया जाए तो सेहत सम्बन्धी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

सेंधा नमक

अगर एक बाल्टी पानी में एक चम्मच फिटकरी और एक चम्मच सेंधा नमक मिलकर नहाया जाए तो इससे ब्लड सर्कुलेशन सही होता है. इससे शरीर की थकान और तनाव दूर होता है और मांस-पेशियों को आराम मिलता है.

नीम के पत्ते

एक गिलास पानी में 8-10 नीम की पत्तियां उबाल लीजिये. ठंडा होने पर इसे छानकर ताज़े पानी की बाल्टी में मिलाकर नहा लें. इससे हर तरह के स्किन इन्फेक्शन से राहत मिलेगी और शरीर में सूजन भी कम होगी.

चन्दन

आप त्वचा से सम्बंधित समस्याओं से परेशान है तो सोने से पहले एक कटोरी पानी में थोड़ा सा चन्दन पावडर मिक्स करें. सुबह इस पेस्ट को नहाने वाले पानी से मिलाकर नहाएं. इससे त्वचा से जुडी सभी परेशानियां दूर हो जाएगी.

तुलसी

तुलसी के पत्ते पानी में मिलाकर नहाने से फायदा होता है. तुलसी जीवाणुरोधी होती है, जिससे एक्जिमा जैसी बीमारी नहीं होती.

दूध

पानी में दूध मिलाकर नहाने से त्वचा चमकदार और स्वस्थ हो जाती है. दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड और अल्फा ड्राइडोक्सी एसिड त्वचा की डेड स्किन हटाते हैं, साथ ही धूप से टैन हुई त्वचा को भी ठीक करके खूबसूरत बनाता है.

कपूर

कपूर का इस्तेमाल सिर्फ पूजा के लिए ही नहीं बल्कि नहाने के पानी में भी किया जा सकता है. इससे शरीर को आराम मिलता है और सांथ ही सर दर्द की परेशानी दूर होती है. समस्या से बचने के लिए नहाने की बाल्टी में 2 कपूर की टिकिया मिला लें.

गुलाब जल

अगर आपके शरीर से पसीने की बदबू आ रही है तो आप पानी में गुलाब जल मिलाकर नहाएं. पानी में 3 से 4 चम्मच गुलाब जल मिलाकर नहाने से मांस-पेशियाँ रिलेक्स होती हैं और सांथ ही शरीर से पसीने की बदबू भी दूर होती है.

दो दिन नहीं नहाने से ये समस्या होती है

नहाते समय ध्यान रखें इन बातों का

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -