रखे अपनी आँखों को स्वस्थ
रखे अपनी आँखों को स्वस्थ
Share:

हम अपनी आंखों का उतना ख्याल नहीं रखते हैं जितना शरीर के दूसरे अंगों का रखते हैं. हमें अपनी आंखों का विशेष ख्याल रखना चाहिए. कई ऐसी चीजें हैं जिसके जरिये हम अपनी आंखों को हेल्दी बनाए रख सकते हैं

1-गाजर बल्कि अपने पौष्टिक डाइट में फलों और सब्जियों की प्रचुर मात्रा लें. जैसे- गहरे हरे रंग का पत्तेदार साग, स्प्राउट्स, नट, संतरे और नींबू.

2-अपने भोजन में मछली को शामिल करें क्यों इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. मछलियों में प्रमुख है सल्मोन, ट्यूना, और हलिबट. अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

3-शारीरिक रूप से एक्टिव रहें अपने वजन को नियंत्रित रखें नहीं तो डायविटिज का खतरा बढ़ सकता है और अन्य सिस्टमेटिक कंडिशन बिगड़ सकता है. जिसका असर आपकी आंखों पर पड़ सकता है.

4-स्मोकिंग सिर्फ आपके शरीर के लिए ही नुकसानदेह नहीं है बल्कि आपकी आंखों के लिए भी खतरनाक है. स्मोकिंग से बढ़ती उम्र से जुड़ी मैक्यूलर डिजेनरेशन, मोतियाबिंद, और ऑप्टिक तंत्रिका के नुकसान का खतरा बढ़ सकता है.

5-सूर्य को डायरेक्ट ना देखें क्योंकि सूर्य से आ रही अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी आंखों के रेटिना को खराब कर सकता है और इससे ब्लाइंटनेस भी हो सकता है. हमेशा अल्ट्रावायलेट प्रोटेक्टिव सनग्लास पहनें.  

6-रोज रात में पर्याप्त नींद में सोने से आपकी आंखें को आवश्यक पोषक तत्वों मिलेगा और उचित तरीके से काम भी करेगा. नींद की कमी से आंखों में थकान, खुजलाना और जलन होगी.

होली के रंग छीन सकते है आँखों की रौशनी

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कुछ खास आहार

मेकअप से बनाये अपनी आँखों को बड़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -