होली के रंग छीन सकते है आँखों की रौशनी
होली के रंग छीन सकते है आँखों की रौशनी
Share:

बाजार में आने वाले रसायनिक रंगों में लेड ऑक्साइड, मरकरी सल्फाइड, एल्युमिनियम ब्रोमाइड और कॉपर सल्फेट जैसे घातक रसायन होते हैं, जो एलर्जी के अलावा और भी कई परेशानियां पैदा कर सकते हैं. कई रंग तो आपको अंधा भी बना सकते हैं.

आइये जानते हैं होली पर आपको अपने स्वास्थ्य से संबन्धित क्या-क्या सवधानियां रखनी चाहिये.

1-त्योहार आने पर कर्इ लोग जो डाइटिंग पर भी होते हैं, वह भी इस दिन खुद के पेट को कंट्रोल नहीं कर पाते. यही समय है जब वेट ज्यादा बढ जाता है. 

2-बाजार में मिलने वाले रंगों में लेड आक्साइड, मरकरी सल्फाइड ब्रोमाइड, कापर सल्फेट आदि भयानक केमिकल मिले होते हैं जो कि आंखों की एलर्जी, त्वचा में खुजली और अंधा तक बना देते हैं. 

3-आप बाजारू रंगों की जगह पर हिना, हल्दी पाउडर, चंदन, फूलों की पंखुडियों का चूरा आदि भी प्रयोग कर सकते हैं, जो कि त्वचा को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा. 

4-वे लोग जिन्हें रंगों से एलर्जी हैं, उन्हें हर हाल में इन रंगों से दूर रहना चाहिये. वे लोग जिन्हें एक्जिमा की बीमारी है, वे इन रंगों से हर हाल में दूरी बनाएं. 

5-रंग खेलने से पहले शरीर पर नारियल का तेल या सरसों का तेल लगा लीजिये, जिससे रंग त्वचा पर ना बैठे. रंग खेलने के बाद स्किन एक दम रूखी हो जाती है इसलिये त्वचा पर खूब तेल लगाएं. 

यूरिक एसिड को कम करने के लिए करे जैतून के तेल का सेवन

ग्रीन टी दूर करेगी आँखों की समस्याए

सिरदर्द में करे अदरक और निम्बू का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -