हर राज्य में मकर संक्रांति मनायी जाती है अलग-अलग
हर राज्य में मकर संक्रांति मनायी जाती है अलग-अलग
Share:

ऐसे तो भारत मे बहुत से त्यौहार मनाये जाते है जिनका सभी का अपना महत्व होता है. किन्तु मकर संक्रांति का त्यौहार भारतीयों के लिए बहुत ही ख़ास है. जिसको भारत के सभी राज्यों में में मनाया जाता है और सभी राज्यों में इसे वहां की परम्पराओं के अनुसार ही मनाया और जाना जाता है. इस दिन स्नान करने का बहुत महत्व होता है इसलिए उत्तरप्रदेश में गंगा नदी के किनारे माघ मेले का आयोजन होता है. मकर संक्रांति के त्यौहार से ही कुम्भ के प्रथम स्नान का आरम्भ होता है. आज हम आपको बताएँगे की भारत के किन राज्यों में मकर संक्रांति को किस नाम से जाना जाता है और किस प्रकार से मनाया जाता है.

उत्तर प्रदेश – उत्तर प्रदेश में मकर संक्रांति के त्यौहार को बहुत ही हर्षौल्लास के साथ मनाया जाता है इस त्यौहार को वहां पर खिचड़ी के नाम से जाना जाता है और सूर्य पूजा की जाती है तथा दाल और चावल को मिलकर खिचड़ी बनाई जाती है जिसे दान करने के साथ खाया भी जाता है.

गुजरात और राजस्थान – इन राज्यों में इस त्यौहार को उत्तरायण के नाम से जानते है और बड़े ही धूम धाम से मानते है इस दिन इन राज्यों में पतंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाता है.

आंध्रप्रदेश – इस राज्य में इस त्यौहार को संक्रांति के नाम से जाना जाता है और तीन दिनों तक इस त्यौहार को मनाया जाता है.

तमिलनाडु – इस राज्य में इस त्यौहार को पोंगल के नाम से जाना जाता है जो की किसानों का प्रमुख त्यौहार होता है इस दिन यहाँ घी के साथ दाल-चावल की खिचड़ी बनाते है.

महाराष्ट्र – यहाँ इस त्यौहार के दिन तिल के लड्डू व गजक बनाने और दान करने का रिवाज है और इन्ही दोनों चीजों को अपने परिचितों को भेंट कर शुभकामनाये दी जाती है.

पश्चिम बंगाल – इस दिन यहाँ हुगली नदी पर गंगा सागर मेले का आयोजन किया जाता है.

असम – इस राज्य में इस त्यौहार को भोगली बिहू के नाम से जाना जाता है.

पंजाब – पंजाब में इसे लोहड़ी के रूप में मनाते है और नाच गाने का आयोजन भी किया जाता है यहाँ यह त्यौहार एक दिन पूर्व मनाया जाता है.

 

मानो या न मानो कर्म फल का यह नियम पूर्णतः सत्य है

आप भी जान लें की आखिर कैसे नंदी बैल, भगवान शिव तक पहुंचे?

कार्य को करने से पहले दर्शन कर लें इन 4 चीजों के निश्चित ही मिलेगी सफलता

आप भी जान लें आखिर कहाँ से हुई सूर्यदेव को जल अर्पित करने की शुरुआत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -