माता पार्वती ने इस कारण दिया था अपने भाई को दंड
माता पार्वती ने इस कारण दिया था अपने भाई को दंड
Share:

हिन्दू धार्मिक कथाओं के अनुसार आपने देवी देवताओं की बहुत सी पौराणिक कथा सुनी होगी और उनमे से भगवान शिव और माता पार्वती की कथा भी अवश्य सुनी होगी लेकिन आपने कभी माता पार्वती के भाई और भगवान शिव के साले के बार में नहीं सूना होगा, जिनका नाम लाटू था, ऐसा कहा जाता है की माता पार्वती ने अपने भाई को ही हिमालय की तलहटी की पहाड़ी में कैद कर दिया था जो आज भी वहां एक सांप के रूप में कैद है. इस देवता के बारे में ऐसा कहा जाता है की जब भगवान भोलेनाथ का पार्वती माता के साथ विवाह हुआ था.

तब माता पार्वती के सभी भाई कैलाश पर्वत की और चल पड़े उनमे से एक लाटू भी था कैलाश पर्वत की और जाते जाते लाटू को प्यास लगी और वह पानी के लिए इधर उधर भटकने लगा और भटकते-भटकते एक घर के अन्दर घुस गया उस घर में एक बुजुर्ग भी था. जो लाटू के घर में घुसते ही उसने पुछा की क्या काम है, तो लाटू ने उत्तर दिया की मुझे बहुत जोर से प्यास लगी है कृपया मुझे पानी दे दीजिये तब बुजुर्ग ने कहा उस कोने में मटके रखे है आप वहां से पानी पीलो लाटू ने देखा की उस जगह तो दो मटके रखे हुए उसमें से एक मटका खाली था और दूसरे मटके में पानी भरा था लाटू ने उस मटके का पूरा पानी खाली कर दिया,

इसके बाद भी लाटू की प्यास नहीं बुझी और इसके कारण लाटू को कुछ समझ में नहीं आ रहा था इसलिए उसने मदिरा को पानी समझ कर उसे पी लिया, जैसे जैसे मदिरा का असर चढ़ता गया वैसे वैसे लाटू उत्पात मचाने लगा. यह देखकर माता पार्वती क्रोधित हो गई और लाटू को कैद में डाल दिया, और ऊपर से यह आदेश दे दिया कि इन्हें हमेशा कैद में ही रखा जाए, और तब से लेकर आज तक ऐसा माना जाता है लाटू देवता आज भी सांप के रूप में यहाँ कैद है. उत्तराखण्ड में लाटू देवता के प्रति लोगों में आज भी बड़ी श्रद्धा है ऐसी मान्यता है कि यहां मांगी हर मनोकामना पूरी हो जाती है.

 

कहीं आप पर भी तो शनि की साढ़ेसाती नहीं चल रही, अगर हाँ तो...

भगवान भोलेनाथ से जुड़ा है रुद्राक्ष, जानें इसका महत्व

घर में मौजूद है अगर ये वस्तुएं तो जल्दी करें इन्हे बाहर नहीं तो..

गृहस्थ जीवन जीने वाले, जानिए राम कथा के बारे में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -