ये फायदा जानकार आप भी शुरू कर देंगे मौन रहना
ये फायदा जानकार आप भी शुरू कर देंगे मौन रहना
Share:

मनुष्य के जीवन में ऐसी बहुत सी परिस्थितियां आती है जिनका समाधान उनके चुप रहने से ही होता है। इतना ही नहीं चुप रहने से जहां आपकी समस्या का समाधान होता है तो वहीं शास्त्रों में भी मौन रहने के फायदे बताये गये हैं। आपको अगर अपने हर कार्य में सफल होना है तो उसके लिए आपको मौन रहना सीखना होगा क्योकि मौन रहने से जो शक्ति हमें मिलती है वह शक्ति हमें ऊर्जावान बनाती है तथा हमारे सारे काम को करने में सहायता प्रदान करती है तो चलिए जानते है मौन क्यों और कैसे रखना चाहिए.

सबसे पहले साधक को प्रातः काल के समय सुबह उठकर पालथी मरकर आंखे बंद करके “ॐ” का जाप करते हुए अपने मन कि शक्ति से दोनों भोंहों के बीच में ध्यान केन्द्रित करना चाहिए ऐसा प्रतिदिन करने से साधक अपने हर काम में सफलता प्राप्त करता है. बौद्ध मठ में मौन की शक्ति जानने के लिए किए गए प्रयोगों के दौरान करीब दो सौ लोगों को चुना गया था, इनमें विद्यार्थी, साधक, कामकाजी, व्यवसायी और नौकरी पेशा सभी तरह के लोग थे, उनसे कहा गया कि उनको अपना काम करते समय चुप रहना होगा, इस अभ्यास को 21 दिन के बाद नोटबुक में भागीदारों के लिखे जवाब और निरीक्षक साधकों की टिप्पणियों को मिला कर देखा गया और बाद में यह निष्कर्ष निकाला कि ध्यान दोनों तरह के काम में लगे लोगों के लिए लाभदायक हैं.

योगसाधना में तो मौन का वैसे ही बहुत महत्व है, कामकाजी या लौकिक जीवन में मौन से सकारात्मक सोच का विकास होता है. इस तरह की सोच आंतरिक या मानसिक शक्ति को और मजबूत करती है, काम करते हुए बीच-बीच में सांसों के आने जाने पर ही ध्यान केंद्रित करना और जो भी दिखाई या सुनाई दे रहा है उसे बिना किसी प्रतिक्रिया के देखते रहे.

 

बड़ी से बड़ी समस्याओं को हल करने में इमली का होता है महत्वपूर्ण योगदान

जानें किस जानवर को रोटी खिलाने से दूर होगी किस प्रकार की समस्या

आपकी प्यास ही नहीं जीवन की परेशानी को भी हल करता है पानी

अगर आपके पास भी है धन की कमी तो जान लें इसका कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -