जानिए क्या है केले के फूल के फायदे
जानिए क्या है केले के फूल के फायदे
Share:

यह बात तो सभी जानते है की केला हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पर क्या आप जानते है की सिर्फ केला ही नहीं बल्कि इसके फूल भी हमारी सेहत को बहुत लाभ पहुँचाते है.केले के फूल में डोपामाइन, कैफिक एसिड, गेलिक एसिड, फेरुलिक एसिड, स्तीग्मास्तीराल, डोपानोराद्रेनालिन, सेलेनाल, ग्लायकोसाइड्स, सिनामिक एसिड आदि तत्व पाए जाते हैं. 

आइये जानते है केले के फूल से मिलने वाले फायदों के बारें -

1-केले के फूल टाईप 1 डायबिटीज के रोगियों के लिए कारगर उपाय है. अनेक शोधों के जरिए यह निष्कर्ष निकाला गया है कि फूल का रस तैयार करके टाईप 1 डायबिटीज रोगियों को दिया जाए तो यह ब्लड में शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है.

2-केले के फूल का सवन करने से आपका मूड सही हो सकता है. क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. जो कि नैचुरल ऐंटी-डिप्रेसेंट हैं. ये आपका मूड सुधारकर स्ट्रेस को कम करने की शक्ति रखते हैं.

3-कैंसर और दिल से संबधी कोई भी समस्या हमारे शरीर पर उपस्थित सेलो पर फ्री रैडिकल के हमला करने से होता है. इससे रक्षा केले का फूल अच्छी तरह से कर सकता है. क्योंकि इन फूलों में ऐंटी-ऑक्सिडेंट नामक तत्व पाया जाता है. जो फ्री रैडिकल्स का मुकाबला कर उन्हें बॉडी डैमेज करने से बचाते हैं.

4-केले के फूल खाने में बहुत हल्के होते हैं और पाचन तंत्र को आराम देते हैं. अगर पेट में दर्द हो या ऐसिडिटी के कारण सूजन हो जाए, तो इनके सेवन से दूर हो जाती है.ये फूल पैथोजेनिक बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकते हैं जिससे इन्फेक्शन नहीं होते.

नमक वाला पानी दिला सकता है खर्राटों की समस्या से आराम

पीलिया की बीमारी में करे निम्बू पानी का सेवन

ये है मोटापा कम करने का नया तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -