जाने अनानास से होने वाले नुकसानों को
जाने अनानास से होने वाले नुकसानों को
Share:

अनानास प्रोटीन, फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन ए और सी से भरपूर फल है. ये फल रसीला और स्वाद में खट्टा-मीठा होता है. इस वजह से बहुत से लोगों को ये फल काफी पसंद होता है. लेकिन इस फल को खाने से फायदे के साथ साथ कुछ नुकसान भी होते हैं.आइये जानते हैं उन साइड इफेक्ट्स के बारे में जो अनानास खाने से हो सकते हैं.

1-गर्भवती महिलाओं के लिए अनानास का सेवन काफी खतरनाक साबित हो सकता है. दरअसल, गर्भावस्था की शुरुआत में यदि अनानास का सेवन किया जाए तो गर्भ गिरने का डर रहता है. इसलिए, गर्भवती महिलाओं को इस अवस्था में अनानास खाने से बचना चाहिए. हां, गर्भावस्था के आखिरी के महीनों में वो अनानास खा सकती हैं.

2-अनानास का सेवन गठिया का जोखिम बढ़ा देता है. जिन लोगों को जोड़ों में दर्द होता है, अगर वो बहुत अधिक अनानास का सेवन करते हैं तो आगे चलकर गठिया होने की संभावना अधिक हो जाती है.

3-अनानास में शुगर काफी ज्यादा मात्रा में पायी जाती है, इसलिए जिन लोगों की डायबिटीज है उन्हें इसे खाने से बचना चाहिए. यह एक दम से उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा कर उनकी जान को खतरे में डाल सकता है. यदि डायबिटीज के मरीजों को अनानास खाना ही हो तो उन्हें बहुत कम अनानास खाना चाहिए.

4-अनानास में ब्रोमलेन के तत्व पाये जाते हैं, जो कुछ दवाओं के साथ रीऐक्ट करके उस व्यक्ति को नुकसान पंहुचा सकता है. इसलिए अगर आप कोई भी एंटीबायोटिक ले रहें है तो अननास खाने से बचें, अन्यथा आपको कोई गंभीर नुकसान भी पहुंच सकता है.

कुछ फायदे सुबह की गुनगुनी धुप के

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -