कुछ फायदे सुबह की गुनगुनी धुप के
कुछ फायदे सुबह की गुनगुनी धुप के
Share:

सर्दियों की सुबह की गुनगुनी धूप तो बेहद फायदेमंद और सुकून देने वाली होती है. सुबह खुले बदन 20 मिनट तक सूर्य किरणों में बैठने के बड़े फायदे होते हैं.

1-सर्दी के मौसम में सुबह की धूप लेने का काफी बड़ा लाभ यह है, कि यह ठंड के मौसम में शरीर को गर्माहट देती है और सर्दी से होने वाली अकड़न से बचाती है. धूप लेने के बाद इन दिनों में आपकी कार्यक्षमता बढ़ती है और शरीर में लचीलापन और स्फूर्ती आती है. 

2-सुबह की ताज़ी धूप में बैठने से भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जिससे हड्डियों का विकास ठीक से होता है और वे मजबूत बनती हैं. इसके आलावा जोड़ों के दर्द और ठंड के कारण होने वाले शारीरिक दर्द में भी इससे आराम मिलता है.

3-शरीर के किसी हिस्से पर होने वाले फंगल इंफेक्शन को ठीक करने के लिए भी सुबह की ताज़ी धूप लेना बेहद लाभकारी होता है. इसके अलावा नमी की वजह से होने वाले कीटाणुओं के संक्रमण से बचाव में भी में धूप की सेंक कारगर होती है.

4-सुबह की खिली धूप में बैठने से शरीर खून जमने की प्रक्रिया को रोकता है और रक्तसंचार को बेहतर बनता है. साथ ही डाइबिटीज और हृदय संबंधी रोगों में भी ताज़ी धूप की सेंक लेना फादेमंद होता है.

दौड़ने से होता है दिमाग पर सकारात्मक...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -