जानिए क्या है मेथी के अलग अलग फायदे
जानिए क्या है मेथी के अलग अलग फायदे
Share:

मेथी खाने में भले ही कड़वी होती है लेकिन यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. सर्दीयों में इसके पत्तों को सूखा कर रख लिया जाता है और फिर इसे किसी भी मौसम में खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इस सूखी हुई मेथी को कसूरी मेथी भी कहा जाता है.

आइए जानें इससे मिलने वाले सेहत संबंधी फायदो के बारे में

1-मेथी दानों के सेवन से मोटापा कम किया जा सकता है और यह डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मददगार है. रोजाना रात को 1 चम्मच मेथी दानों को 1 गिलास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट उस पानी को छानकर पीने से डायबीटीज के रोग से राहत मिलती है. 

2-कसूरी मेथी स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें एक ऐसा कंपाउड पाया जाता है, जिससे ब्रैस्ट मिल्क को बढ़ने में मदद मिलती है.
 
3-एनीमिया यानि खून की कमी होना, औरतों में खून की कमी होने पर मेनोपॉज की समस्या हो सकती है. इसमें उम्र से पहले ही औरतों को मासिक-धर्म की परेशानी का सामना करना पड़ता है. कसूरी मेथी के प्रयोग से मेनोपॉज के दौरान होने वाले हॉर्मोनल बदलाव को सही रखा जा सकता है. 

4-कसूरी मेथी के इस्तेमाल से पेट की गैस और दिल से जुड़ी समस्याएं ठीक रहती हैं. शरीर पर होने वाली किसी भी तरह की एलर्जी से भी राहत मिलती है.

जानिए क्या है ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका

हेल्थी हार्ट चाहिए तो पिए ताँबे के बर्तन में रखा पानी

जानिए क्या होता है त्रिपुंड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -