जानिए, इमली की पत्तियों के फायदे के बारे में
जानिए, इमली की पत्तियों के फायदे के बारे में
Share:

इमली का नाम लेते ही मुँह में पानी आने लगता है, ये खाने में बड़ी खट्टी-मीठी और स्वादिष्ट लगती है. लेकिन आज हम बात करेंगे इमली के पत्तियों के बारे में जिनके इस्तेमाल से हम कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते है. तो आइए जानते है कि इमली की पत्तिया किन-किन रोगों के उपचार में काम आ सकती हैं.

इमली के पत्ते मलेरिया को रोकने में काफी कारगर होते हैं, क्योकि इमली की पत्तियों का अर्क प्लास्मिडियम फाल्सीपेरम के विकास को रोकता है. जो मलेरिया का मुख्य कारण होता है. साथ ही इमली की पत्तियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, इसलिए यह स्कर्वी रोग के उपचार में काफी लाभकारी होता है. इमली के पत्तों में उच्च एस्कॉर्बिक एसिड सामग्री होती है, जो एंटी-स्कर्वी विटामिन के रूप में कार्य करती है.

इमली की पत्तियों में एंटी-सेप्टिक गुण भरपूर मात्रा में होते हैं, इसके पत्तों का रस घावों को जल्दी ठीक करने की क्षमता रखते हैं. इनके पत्तों का रस हर तरह के संक्रमण को रोकने में कारगर है, साथ ही नई कोशिकाओं के निर्माण में भी इसकी अहम भूमिका होती है. इमली की पत्तियां खाने से शरीर में शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है, साथ ही इससे इंसुलिन की सेंसिटिविटी भी बढ़ जाती है. मधुमेह की बीमारी में भी यह बहुत लाभकारी है. पीलिया में भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़े

अब स्वाद के साथ करे अपने वजन को कम

दुबलापन को दूर करने के लिए करे मलाई वाले दूध का सेवन

जोड़ो के दर्द को ठीक करते है राई और कपूर

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -