जानिये, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मंदिर के बारे में
जानिये, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मंदिर के बारे में
Share:

आज तक आप कई धार्मिक स्थलों पर गए होंगे जो आपके लिए काफी खास और रोमांचक रहे होंगे, लेकिन आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे मंदिर के बारे में जो दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हिंदु मंदिर है, जिसे देखने के लिए हर साल लाखों सैलानी आते हैं.

हम बात कर रहे है दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर की जो देश ही नहीं बल्कि विदेशी लोगों के बीच भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ.

अक्षरधाम मंदिर दिल्ली के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक हैं. आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर 100 एकड़ में फैला है, साथ ही गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज़ विश्व के सबसे बड़े विशाल हिंदू मंदिर परिसर का उद्घाटन 6 नवंबर, 2005 को किया गया था, इस मंदिर को बनाने में 11,000 शिल्पी और कार्यकर्ता पूरे 5 साल तक लगे थे. इस मंदिर की शिल्पकारी बहुत ही बेहतरीन तरीके से की गई है, जो आने वाले पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है.

अगर आप रात में मंदिर को देखने जाएंगे तो आपको बहुत ही शानदार नजरा देखने को मिलेगा. एक बात हम आपको जरूर बताना चाहेंगे कि सोमवार को अक्षरधाम मंदिर आम लोगों के दर्शन के लिए बंद रहता हैं.

ये भी पढ़े

बालों को मुलायम बनाये इन टिप्स के जरिये

इन टिप्स के जरिये पाएं रूखी त्वचा से छुटकारा

जानिए, कौन-सी बातें लड़के, लड़कियों से छुपाते है

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -